कानून व्यवस्था

INCOME TAX; माना एयरपोर्ट में भी अब आयकर इंटेलिजेंस की टीम रहेगी तैनात, हवाला कारोबारियों की होगी धड़पकड़

रायपुर,  अब तक सीआइएसएफ और रायपुर विमानतल अथारिटी की सूचना पर ही विमानतल में आयकर विभाग की कार्रवाई होती थी और आयकर विभाग हवाला कारोबार या काला धन के लेनदेन में लिप्त कारोबारियों की धड़पकड़ करते थे। लेकिन आने वाले दिनों में आयकर इंटेलिजेंस की पूरी टीम यहां काम करेगी और गलत काम करने वाले लोगों की धड़पकड़ करेगी।

बताया जा रहा है कि आयकर विभाग की यह विंग सीआइएसएफ और रायपुर विमानतल अथारिटी के साथ समन्वय कर वहां से काला धन, हवाले की रकम के लेनदेन में लिप्त लोगों की धड़पकड़ करेगा। सेटअप के लिए वित्तीय मंजूरी मिलते ही यह विंग रायपुर विमानतल में काम भी करने लगेगा। रायपुर विमानतल में ही आयकर की टीम के लिए अलग से आफिस भी खुलेगा।

मालूम हो कि केंद्रीय वित्त मंत्रालय के राजस्व विभाग ने आयकर अन्वेषण ब्यूरो के अधीन तीन गैर महानगरीय विमानतलों में एयर इंटेलिजेंस यूनिट की स्थापना करने के आदेश दिए है। बताया जा रहा है कि इसमें स्वामी विवेकानंद विमानतल रायपुर के साथ ही भोपाल और इंदौर के विमानतल भी है। बताया जा रहा है कि केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के अवर सचिव वैभव श्रीवास्तव ने डीजी आयकर अन्वेषण ब्यूरो(सीजी एमपी) भोपाल को पत्र लिखकर इसका बजट प्रस्ताव भेजने कहा है।

आइटीओ, इंस्पेक्टर के साथ रहेगी 10 सदस्यीय टीम

रायपुर विमानतल में आधा दर्जन से ज्यादा आइटीओ, आइटी इंस्पेक्टर और लिपिक तैनात रहेंगे। यह अमला सीआईएसएफ के जवानों के साथ बैगेज, लगेज, स्कैनर पर बारीकी से नजर रखेगा और कुछ भी गलत दिखने पर कार्रवाई करेगा। बताया जा रहा है कि यह नवा रायपुर स्थित आयकर अन्वेषण ब्यूरो के अधीन होगा। विभाग को उम्मीद है कि इस विंग के खुलने से हवाला कारोबार हतोत्साहित होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button