World

WILD LIFE; छत्तीसगढ़ में अमेरिका का अनोखा जीव आर्माडिलो, चमड़ी भी बुलेट प्रूफ

अंबिकापुर, सरगुजा के मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर जिले में एक प्राणी की खोज हुई है, जिसकी चमड़ी को ‘बुलेट प्रूफ जैकेट’ के समान माना जा रहा है. इस जीव का वीडियो सोशल मीडिया पर व्यापक रूप से प्रसारित हो रहा है. वीडियो में दिखाया गया है कि यह जीव अपने शरीर को समेटकर एक बॉल के आकार में ढाल लेता है. इस अनोखे वीडियो ने छत्तीसगढ़ में तेजी से प्रसार किया है और लोगों की रुचि को बढ़ा रहा है.

बता दें कि दुनिया में ऐसे कई ऐसे जीव हैं, जिनके पास खास खूबियां होती हैं. जिसकी वजह से बाकी जीव से काफी अलग होते हैं. ऐसा ही एक जीव आर्माडिलो है. अगर आप सोचते हैं कि यह कमजोर और नाजुक जीव है और इसे शिकारी जानवर आसानी से खा सकते हैं, तो आप गलत सोचते हैं. क्योंकि आर्माडिलो के पास एक ऐसा कवच होता है, जो बुलेट प्रूफ जैकेट से कम नहीं होता है. इसकी चमड़ी बहुत ही सख्त होती है, जो इसे शिकारियों से बचाती है.

आर्माडिलो अपने ऊपर होने वाले हमले को पहले ही भांपने में माहिर होता है. जैसे ही कोई शिकारी जानवर इस पर हमला करता है, वैसे ही वह अपने शरीर को समेट कर बॉल के आकार में ढाल लेता है, फिर शिकारी कितनी भी कोशिश करें, उसे अपना शिकार नहीं बना सकता है. क्योंकि इसके शरीर के ऊपर लगा कवच ‘बुलेट प्रूफ जैकेट’ जितना ही मजबूत होता है. इस तरह आर्माडिलो शिकारी जानवरों को मात देता है.

4-6 मिनट तक सांस रोक सकते
आर्माडिलो मध्य और दक्षिण अमेरिका और संयुक्त राज्य अमेरिका में पाए जाते हैं. आर्माडिलोस दीमक जैसे कीड़े खाते हैं, आपको बता दें कि आर्माडिलोस अच्छे तैराक भी होते हैं. 4-6 मिनट तक अपनी सांस रोक सकते हैं. आर्माडिलो भूरे, पीले और गुलाबी रंग के होते हैं. इस जानवर की कुल 20 प्रजातियां पाई जाती हैं और सभी लेटिन अमेरिका में पाई जाती हैं. जमीन में गड्ढे के अंदर या सुरंग में या गर्म जगहों पर रहते हैं. ठंड का मौसम इन्हें ज़रा भी बर्दास्त नहीं होता है, यहां तक कि इनकी मौत तक हो जाती है. इनकी ज़्यादातर प्रजातियां प्रति दिन 16 घंटे तक बिल खोदती हैं और खूब सोती हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button