Games

T20; एक्शन में दिखेगी भारतीय महिला क्रिकेट टीम, आज इंग्लैंड को पटखनी देने पर होगी नजर

नईदिल्ली, एशियन गेम्स (Asian Games 2023) के बाद पहली बार भारतीय महिला क्रिकेट टीम एक्शन में दिखेगी. भारत 6 से 14 दिसंबर तक इंग्लैंड महिला की मेजबानी करेगा, जिसमें दोनों टीमों के बीच तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज और एक टेस्ट मैच खेला जाएगा. सीरीज की शुरुआत बुधवार, 6 दिसंबर को मुंबई (Wankhede Stadium, Mumbai) में पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच से हो रही है. सीरीज के अगले दोनों मैच भी इसी मैदान पर खेला जाएगा. देखना दिलचस्प होगा कि एशियन गेम्स में स्वर्ण पदक जीतने वाली भारतीय महिला टीम इस सीरीज में इंग्लैंड के खिलाफ कैसे खेलती है.

बता दें कि, इंग्लैंड की महिला टीम ने आखिरी बार 2019 में भारत का दौरा किया था. उस समय इंग्लिश महिलाओं ने तीन मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज में भारत पर 3-0 से क्लीन स्वीप किया था. लेकिन, तब से अब तक भारतीय टीम में काफी बदलाव आए हैं. घरेलू सरजमीं पर भारतीय महिला खिलाड़ी खेलने को लेकर उत्साहित होंगी. उपकप्तान स्मृति मानधना और विस्फोटक बैटर शेफाली वर्मा पर एक बार फिर से टीम को आक्रामक शुरुआत दिलाने की जिम्मेदारी होगी. मध्यक्रम में युवा स्पिन ऑलराउंडर श्रेयंका पाटिल अपने प्रदर्शन से प्रभाव छोड़ने को उत्साहित होगी. तेज गेंदबाजी की जिम्मेदारी रेणुका सिंह और युवा तितास साधु पर होगी.

हीथर नाइट की अगुवाई वाली इंग्लिश महिला टीम भारत पर अपना दबदबा कायम रखने की उम्मीद से मैदान पर उतरेगी. हालांकि, इंग्लैंड महिला टीम को हाल ही अपने घरेलू मैदान पर श्रीलंका के हाथों तीन मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज में पराजय झेलनी पड़ी थी. महिला क्रिकेट की बेहतरीन ऑलराउंडर नेट साइवर ब्रंट इंग्लिश टीम के लिए बल्ले और गेंद से महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकती है. साइवर ब्रंट महिला प्रीमियर लीग (WPL) में हरमनप्रीत कौर की अगुवाई वाली मुंबई इंडियन्स के लिए खेलती है. वह भारतीय कप्तान कौर उनकी रणनीति से वाकिफ होंगी. इंग्लिश खिलाड़ियों को भारतीय परिवेश से तालमेल बिठाने के लिए डब्ल्यूपीएल का अनुभव काम आएगा. दोनों टीमों के बीच अब तक खेले गए 27 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में भारत को सात जबकि इंग्लैंड को 20 मैचों में जीत मिली है.

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग इलेवन
भारत : हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मानधना (उपकप्तान), शेफाली वर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, रिचा घोष (विकेटकीपर), कनिका आहूजा, श्रेयंका पाटिल, पूजा वस्त्राकर, रेणुका सिंह, दीप्ति शर्मा.

इंग्लैंड : हीथर नाइट (कप्तान), नेट साइवर ब्रंट (उपकप्तान), डेनियल वैट, माइया बाउसियर, ऐलिस कैप्सी, एमी जोन्स (विकेटकीपर), डेनिएल गिब्सन, शार्लेट डीन, सारा ग्लेन, सोफी एक्लेस्टोन, माहिका गौर.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button