Travel

RAILWAY;वैष्‍णो माता के लिए रेलवे का दो दिन का किफायती पैकेज, आज जाएं, कल दर्शन कर लौट आएं, लंबी छुट्टी की टेंशन नहीं

नई दिल्‍ली, अगर आप वैष्‍णो देवी के दर्शन करना चाह रहे हैं, लेकिन समय की वजह से बार बार प्‍लान बनते बनते रह जा रहा है. क्‍योंकि नौकरी पेशा लोगों के पास सबसे बड़ी समस्‍या समय की होती है. ऐसे लोगों को ध्‍यान में रखते हुए आईआरसीटीसी (रेलवे) किफायती और कम समय में माता के दर्शन का पैकेज लेकर आया है. खास बात यह है कि यह सफर की सामान्‍य ट्रेनों से नहीं बल्कि सेमी हाईस्‍पीड ट्रेन यानी वंदेभारत से होगा. इसकी बुकिंग शुरू हो चुकी है.

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्‍म कॉरपोरेशन ने दिल्‍ली-एनसीआर और आसपास के शहरों के लिए खास पैकेज बनाया है. इसमें केवल दो दिन में माता वैष्‍णो देवी के दर्शन कर आप वापस लौट सकते हैं. केवल एक रात ही आपको घर से बाहर रहना होगा. यह पैकेज कामकाजी लोगों के लिए खासकर बनाया गया है, जो आफिस से लंबी छुट्टी नहीं ले सकते हैं.

इसमें सुबह 6 बजे दिल्‍ली से वंदेभारत से निकलना होगा. दोपहर को कटरा पहुंचकर माता वैष्‍णो देवी के दर्शन कर रात में लग्‍जरी होटल में रुकना है. सुबह होटल में ब्रेकफास्‍ट करिए. इसके बाद स्‍थानीय बाजार घूमिए. होटल में ही लंच करिए और वंदेभारत में खाते पीते हुए वापस दिल्‍ली पहुंच जाइए. दो दिन में ही माता वैष्‍णो देवी के दर्शन करिए.

आईआरसीटीसी का यह पैकेज 7290 रुपये का है. इसमें वंदेभारत से सफर, होटल में रुकना, लोकल ट्रांसपोर्ट, नाश्‍ता, लंच, डिनर सबकुछ शामिल हैं. इसमें आप होटल के कमरे में तीन लोग रुकेंगे.  अगर आप एक कमरे में दो लोग रुकना चाह रहे हैं तो 7660 रुपये चुकाने होंगे और अकेले रूम में रुकना चाह रहे हैं तो इसके लिए 9145 रुपये चुकाने होंगे. इसमें खासकर बात यह है कि जिस होटल में आप रुकेंगे, वहां का किराया ही 4500 रुपये है. यानी जितना आप पैकेज के लिए भुगतान कर रहे हैं, उतका आधा या उससे अधिक होटल में रुकने में वसूल रहे हैं.

केवल 1300 रुपये रोजाना चुकाकर चार दिन में घूमे शिर्डी, त्र्यम्बकेश्वर और नासिक

सर्दियों में धार्मिक स्‍थलों में घूमने वालों के लिए अच्‍छी खबर है. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्‍म कॉरपोरेशन ने (आईआरसीटीसी) ने बहुत ही सस्‍ता पैकेज लांच किया है, जिसे आम आदमी आसानी से बुकिंग कर सकता है. यह महाराष्‍ट्र के धार्मिक स्‍थल घूमने का सुनहरा मौका है. इसकी भी बुकिंग शुरू हो चुकी है.

आईआरसीटीसी ने महाराष्‍ट्र के शिर्डी, त्र्यम्बकेश्वर और नासिक घूमने के लिए पैकेज लांच किया है. यह पैकेज 5230 रुपये का चार दिन और तीन रात है. इस तरह रोजाना 1307 रुपये का खर्च आएगा. पैकेज बेंगलुरू से शुरू होकर शिर्डी तक का है. इसके लिए रोजाना की बुकिंग की जा सकती है. 16 दिसंबर के लिए बुकिंग शुरू हो चुकी है.

इस पैकेज में रहना, खाना, ट्रेन का सफर, धार्मिक स्‍थल तक पहुंचाने के लिए लोकल ट्रांसपोर्ट और इंश्‍योरेंस भी शामिल है. लोग बेंगलुरू से सफर शुरू कर सकते हैं. इसमें स्‍लीपर और एसी क्‍लास दोनों से सफर किया जा सकता है. एसी से सफर करने का 7690 रुपये का पैकेज हैं. इसमें होटल में तीन लोग एक कमरे में रुकेंगे. अगर आप दो लोग रुकना चाहते हैं तो 8090 और अकेले रुकना चाहते हैं तो 10350 रुपये चुकाने होंगे. वहीं, स्‍लीपर क्‍लास से सफर करने के बाद होटल में अकेले रुकने पर 7890 रुपये और 5630 रुपये देकर दो लोग रुकेंगे. वहीं तीन लोग रुकने पर 5230 रुपये चुकाने होंगे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button