कानून व्यवस्था

HIGH COURT; कोयला घोटाले में निलंबित आईएएस रानू साहू की जमानत पर बहस अधूरी

बिलासपुर, कोयला घोटाले में निलंबन की सजा भुगत रही और जेल में बंद आइएएस रानू साहू की जमानत याचिका पर हाई कोर्ट में बहस चल रही है। बहस अधूरी रही। अगली सुनवाई के लिए कोर्ट ने आठ जनवरी की तिथि तय कर दी है।

छत्तीसगढ़ के कोयला घोटाला मामले में जेल में बंद निलंबित आइएएस रानू साहू की जमानत याचिका पर सुनवाई आगे बढ़ गई है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने रानू साहू को जुलाई 2023 में हिरासत में लिया था। ईडी की ओर से उन पर कथित कोयला घोटाले में शामिल होने का आरोप है। इससे पहले बुधवार को इसी केस में कांग्रेस विधायक देवेंद्र यादव समेत नौ आरोपी फिर से कोर्ट में पेश नहीं हुए। जेल में बंद आरोपियों की वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए आनलाइन पेशी हुई। इनके कोर्ट में गैरहाजिर रहने पर ईडी के वकील ने आपत्ति जताई तो जेल प्रशासन की ओर से फोर्स की कमी का हवाला दिया गया। मामले की अगली सुनवाई छह जनवरी को होगी। आरोपी अगर अब कोर्ट में पेश नहीं होते तो जमानती वारंट जारी किया जाएगा।

नौ आरोपियों को फिर से नोटिस

ईडी के वकील सौरभ पांडेय ने बताया कि मामले में आरोपी विधायक देवेंद्र यादव और पूर्व विधायक चंद्रदेव राय समेत 9 लोगों को कोर्ट ने फिर से नोटिस जारी किया है। इनमें कांग्रेस नेता आरपी सिंह, विनोद तिवारी, रोशन सिंह, पीयूष साहू, नारायण साहू, मनीष उपाध्याय भी शामिल हैं।कोयला घोटाले केस में जेल में बंद सौम्या चौरसिया, आइएएस समीर बिश्नोई, रानू साहू और सूर्यकांत तिवारी समेत अन्य आरोपियों को कोर्ट में पेश होना था। मामले से जुड़े आरोपी पिछली तीन सुनवाई से कोर्ट में हाजिर नहीं हो रहे हैं, ना ही वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़ रहे हैं।

इन अफसरों की मुश्किलें बढेगी

छत्तीसगढ़ में चुनाव से पहले ईडी ने बड़ी कार्रवाईयों को अंजाम दिया था। ईडी ने सरकार के करीबियों और अफसरों के ठिकानों पर लगातार छापेमारी भी की थी। फिलहाल समीर बिश्नोई, रानू साहू और सौम्या चौरसिया न्यायिक हिरासत में जेल में है। तीनों ही अफसर पिछली सरकार के काफी खास थे। ऐसे में माना जा रहा है कि अब सरकार बदलने के बाद इनकी मुश्किलें कम होने के बजाय बढ़ सकती हैं।

ईडी ने इन्हें बनाया है आरोपी

छत्तीसगढ़ कोयला स्कैम केस में ईडी ने निलंबित आइएएस रानू साहू, निखिल चंद्रकार समेत विधायक देवेंद्र यादव, पूर्व विधायक चंद्रदेव राय, कांग्रेस नेता आरपी सिंह, विनोद तिवारी, रोशन सिंह, पीयूष साहू, नारायण साहू, मनीष उपाध्याय को आरोपी बनाया है। इनमें से आइएएस रानू साहू और निखिल चंद्राकर पहले से ही जेल में हैं। रानू साहू को 22 जुलाई को गिरफ्तार किया गया था।

540 करोड़ का कोयला घोटाला

ईडी ने पिछले साल 540 करोड़ के अवैध कोल परिवहन का केस दर्ज किया है। कोल परिवहन में प्रति टन 25 रुपए कमीशन वसूलने का आरोप है। इसमें Iआइएएस समीर विश्नोई, रानू साहू, खनिज अधिकारी शिव शंकर नाग, संदीप नायक, कारोबारी सूर्यकांत तिवारी, सुनील अग्रवाल, लक्ष्मीकांत तिवारी, निखिल चंद्राकार, दीपेश टांक और राजेश चौधरी को गिरफ्तार किया गया है। सभी जेल में है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button