राजनीति

I.N.D.I.A.; ‘इंडिया’ की बैठक खत्म, ममता बनर्जी ने PM के लिए मल्लिकार्जुन खड़गे का नाम रखा

नई दिल्ली,एजेंसी,  विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) के घटक दलों के प्रमुख नेताओं की बैठक मंगलवार को यहां खत्म हो गई, जहां पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) की अध्यक्ष ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के लिए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के नाम का प्रस्ताव रखा. सूत्रों क मुताबिक, कुछ और नेताओं ने भी ममता का समर्थन किया, लेकिन खड़गे ने कहा की अभी चुनाव सामने हैं और वो अभी चुनाव जीतने के लिए काम करना है, पीएम उम्मीदवार बाद में देख लेंगे.

बैठक में अगले लोकसभा चुनाव के लिए सीट के बंटवारे, साझा जनसभाओं और नए सिरे से रणनीति बनाने समेत कई मुद्दों पर भी चर्चा हुई. अशोक होटल में आयोजित इस बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी और संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल, जनता दल (यू) से बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और राजीव रंजन सिंह, शिवसेना (यूबीटी) से उद्धव ठाकरे और आदित्य ठाकरे, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की महबूबा मुफ्ती, अपना दल (के) से कृष्णा पटेल एवं पल्लवी पटेल और कई अन्य नेता शामिल हैं.

यह बैठक हाल में संपन्न विधानसभा चुनावों में कांग्रेस के खराब प्रदर्शन की पृष्ठभूमि में हो रही है. राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को हार का सामना करना पड़ा है. सूत्रों का कहना है कि इस बैठक में सकारात्मक एजेंडा तय करने, सीट के बंटवारे, नए सिरे से रणनीति बनाने, और साझा जनसभाओं को लेकर मुख्य रूप से चर्चा हुई.

I.N.D.I.A. Alliance Meeting के अब तक के अपडेट

मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, “सीट-शेयरिंग से पहले संसदीय क्षेत्र पर निर्णय लेंगे और अगर बात नहीं बन पाई तो गठबंधन के नेता यहां से फैसला लेंगे.” पीएम पद के लिए नाम प्रस्तावित किए जाने पर खड़ने ने कहा कि पहले हमें जीतकर आना है, पीएम कौन बनेगा ये बात की बात है. उन्होंने कहा कि जब सांसद नहीं हैं, तो पीएम पद पर बात करने का क्या फायदा.

सपा चीफ अखिलेश यादव ने कहा, “सभी दल बहुत जल्द टिकट बांट कर मैदान में जाने के लिए तैयार हैं. बहुत जल्द हम जनता के बीच दिखेंगे.” हालांकि, उन्होंने पीएम पद के उम्मीदवार के सवाल को टाल दिया. अखिलेश ने कहा, “यूपी में ‘इंडिया’ गठबंधन 80 सीटें जीतेगी और हम भाजपा के हराएंगे.”

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा, “खड़गे का नाम पीएम पद के लिए घोषित होने से देश को पहला दलित पीएम होने का मौका मिलेगा.”

जेएमएम की महुआ माझी ने कहा, “सीट-शेयरिंग को लेकर मुख्य चर्चा हुई है… कुछ लोग चाहते थे कि 1 जनवरी से पहले ये हो जाए ताकि काम शुरू कर सके. पीएम पद के उम्मीदवार के लिए भी चर्चा हुई, लेकिन तय हुआ कि इस मुद्दे को चुनाव के बाद देखेंगे.”

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि बैठक में सब अच्छा रहा, कैम्पेन भी शुरू होगा और लोकसभा चुनाव के लिए सीट-शेयरिंग भी शुरू होगी.

‘इंडिया’ गठबंधन की बैठक खत्म हो चुकी है. बताया जा रहा है कि बैठक में ममता बनर्जी ने पीएम पद के उम्मीदवार के लिए मल्लिकार्जुन खड़गे के नाम का प्रस्ताव रखा है.

इंडिया गठबंधन की बैठक में संसद से विपक्षी सांसदों के निलंबन के मुद्दे पर चर्चा हुई और इसकी निंदा की गई.

* इंडिया गठबंधन की बैठक में शरद पवार, सुप्रिया सुले, सोनिया गांधी, अरविंद केजरीवाल और भगवंत मान पहुंचे.

महबूबा मुफ्ती भी ‘इंडिया’ गठबंधन की बैठक में पहुंचीं. अगल-बगल बैठे दिखे ममता बनर्जी और राहुल गांधी.

अरविंद केजरीवाल ने I.N.D.I.A. गठबंधन की मीटिंग में जाने से पहले कहा कि सीट शेयरिंग पर बात होगी और मुझे उम्मीद है कि मीटिंग बहुत अच्छी होगी.

बैठक से ठीक पहले कांग्रेस ने सीट शेयरिंग के लिए कमेटी बनाने की प्रेस रिलीज़ जारी की. ऐसे में सवाल है कि क्या कांग्रेस को भी आभास है कि विधानसभा चुनाव के कारण शीट शेयरिंग में हुई देरी से सहयोगी दलों में नाराज़गी है.

बैठक से पहले तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को कहा कि ‘इंडिया’ गठबंधन के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार का फैसला 2024 के लोकसभा चुनाव के बाद किया जाएगा. यह पूछे जाने पर कि क्या ‘इंडिया’ गठबंधन सीट-बंटवारे जैसे मुद्दों पर कदम उठाने में देर कर रहा है, इस सवाल पर ममता बनर्जी ने कहा, “देर आए दुरुस्त आए.”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button