कानून व्यवस्था

ELEPHANT; करंट की चपेट में आने से एक और हाथी की मौत, फसल सुरक्षा के लिए लगाया गया था तार

रायगढ़. जिले में लगातार बढ़ते जंगली हाथियों की संख्या की वजह से यहां जंगली हाथी और मानव के बीच जारी द्वंद्व में कभी हाथी तो कभी इंसानों की मौतों का सिलसिला जारी है। इसी क्रम में बुधवार की सुबह धरमजयगढ़ वन मंडल में एक बार फिर दो दिन पुराना जंगली हाथी का शव मिलने से वन विभाग में हडकंप की स्थिति निर्मित हो गई है। 

इस संबंध में मिली जानकारी के अनुसार धरमजयगढ़ वन मंडल के अंतर्गत आने वाले बोरो रेंज के खम्हार बूढ़चा बगीचा में बुधवार की सुबह उस वक्त अफरा-तफरी की स्थिति निर्मित हो गई जब गांव के ग्रामीणों को पैरावट में ढका हुआ जंगली हाथी का शव दिखा। बताया जा रहा है कि जंगली हाथी का यह मृत शव दो दिन पुराना है। इस क्षेत्र के किसान महिपाल राठिया के द्वारा अपने अरहर की फसल की रक्षा के लिये खेत के चारो तरफ करंट प्रवाहित तार बिछाया गया था। चूंकि पिछले कुछ दिनों से लगातार जंगली हाथी उसके खेत आकर अरहर की फसल को नुकसान पहुंचा रहे थे उसी लिये उसने खेत के आसपास करंट लगाया हुआ था जिसके संपर्क में आने से जंगली हाथी की मौत हो गई है। 

जंगली हाथी की मौत हो जाने के बाद साक्ष्य छुपाने के इरादे से किसान ने जंगली हाथी के शव को पैरावट में ढकने का प्रयास भी किया गया था परंतु आज यह घटना सामने आ गई। इस घटना की सूचना मिलते ही वन विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचकर किसान को हिरासत में लेकर पूछताछ करते हुए आगे की कार्रवाई में जुट गई है। वन विभाग के अधिकारियों से घटना स्थल पर कुछ सबूत भी मिले हैं जिसके आधार पर आगे की कार्रवाई की जा रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button