Games

GAME; भारतीय बल्लेबाजों ने कटाई नाक, 6 बल्लेबाज मिलकर नहीं जोड़ पाए 1 रन, टीम इंडिया सस्ते में ऑलआउट

नई दिल्ली, साउथ अफ्रीका में भारतीय टीम के बल्लेबाजों का शर्मनाक प्रदर्शन देखने को मिला है. केप टाउन टेस्ट के पहले दिन मेजबान टीम को 55 रन के स्कोर पर समेटने के बाद कप्तान रोहित शर्मा की टीम ने अच्छी शुरुआत की लेकिन अचानक से ताश के पत्तों की तरह बिखर गई. साउथ अफ्रीका की घातक गेंदबाजी के आगे टीम इंडिया के आखिर के 6 विकेट एक ही स्कोर पर गिर गए. नतीजा यह हुआ की मेजबान टीम पहले ही दिन दूसरी बार बल्लेबाजी करने उतर गई.

साउथ अफ्रीका के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच हारने के बाद भारत बराबरी करने का इरादा लेकर उतरा. कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुना और मेजबान टीम को महज 55 रन पर पहली पारी में पैक कर दिया. मोहम्मद सिराज ने 15 रन देकर 6 विकेट झटके. जसप्रीत बुमराह और मुकेश कुमार ने 2-2 विकेट लेकर पूरी टीम को सस्ते में वापस जाने का इंतजाम कर दिया.

6 विकेट एक ही स्कोर पर गिरे
भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 55 रन के मामूली रन को 10वें ओवर से पहले ही पूरा कर लिया. कप्तान रोहित शर्मा के रहते टीम को बढ़त हासिल हुई उनके आउट होने के बाद भी सब ठीक चल रहा था. केएल राहुल और विराट कोहली पारी को आगे बढ़ा रहे थे. 153 रन पर भारत को चौथा झटका लगा और इसके बाद एक भी रन आगे नहीं बने. लुंगी एंगिडी ने आकर एक के बाद एक तीन विकेट झटके और फिर कगिसो रबाडा ने बाकी का काम कर दिया.

7 बैटर शून्य पर लौटे वापस 

भारतीय टीम के 7 बैटर साउथ अफ्रीका के खिलाफ केप टाउन टेस्ट मैच में बिना खाता खोले वापस लौटे. ओपनर यशस्वी जायसवाल शून्य पर आउट होने वाले पहले बल्लेबाज थे. इसके बाद श्रेयस अय्यर, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा शून्य पर आउट होकर वापस लौटे जबकि मुकेश कुमार को बल्लेबाजी का मौका ही नहीं मिल पाया.

बिना रन दिए झटका विकेट के बाद विकेट, साउथ अफ्रीका हुई ऑलआउट, 30 साल के भारतीय गेंदबाज का गजब प्रदर्शन

साउथ अफ्रीका के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम ने जोरदार वापसी की है. पहले मैच में पारी से हार झेलने के बाद दूसरे मुकाबले में खेलने उतरी टीम इंडिया ने घातक गेंदबाजी की बदौलत मेजबान साउथ अफ्रीका पर घर पर ढेर कर दिया. पहली पारी में पूरी टीम सिर्फ 55 रन ही बना पाई. मोहम्मद सिराज ने अकेले दम पर आधी से ज्यादा टीम का सफाया कर दिया. इसके बाद गेंदबाजी करते हुए रोहित शर्मा के नए स्टार ने बिना रन खर्च दिए विकेट चटकाते हुए खास लिस्ट में जगह बनाई.

नए साल में पहला मुकाबला खेलने उतरी भारतीय टीम ने खतरनाक अंदाज में टेस्ट मैच में शुरुआत की. टॉस भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने जीता और पहले गेंदबाजी चुनी. मोहम्मद सिराज ने आते ही साउथ अफ्रीका के बल्लेबाजों पर हमला बोल दिया. अपने ही घर पर मेजबान टीम महज 55 रन पर ढेर हो गई. इसमें सिराज के खाते में 6 विकेट थे जबकि जसप्रीत बुमराह और मुकेश कुमार ने 2-2 विकेट अपने नाम किए.

मुकेश ने तो कुछ ऐसा कर दिया जो इससे पहले महज दो ही गेंदबाज कर पाए थे.किसी टेस्ट मैच की एक पारी में बिना कोई रन दिए विकेट लेने वालों की लिस्ट में अब मुकेश कुमार का नाम भी शामिल हो गया है. 1959 में ऑस्ट्रेलिया के रिची बेनाउड ने बिना कोई रन दिए 3 सफलता हासिल की थी. 2021 में इंग्लैंड के जो रूट ने एक पारी में बिना कोई रन खर्चे 2 विकेट झटके थे. 2024 में मुकेश कुमार ने ऐसा ही कमाल कर दिखाया.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button