कानून व्यवस्था

CRIME; पकड़ाया फर्जी रजिस्ट्रार कार्यालय, तीन साल से की जा रही थी जमीनों की नकली रजिस्ट्री

भोपाल, मध्यप्रदेश के मुरैना जिला मुख्यालय में फर्जी रजिस्ट्रार कार्यालय पकड़ा गया है, जहां तीन साल से जमीनों की फर्जी रजिस्ट्रियां की जा रही थीं। मौके पर 40 फर्जी रजिस्ट्रियां, दर्जनों सीलों के अलावा रजिस्ट्रार कार्यालय के दो रजिस्टर भी मिले हैं, जिनमें नौ साल पुरानी रजिस्ट्रियों का रिकार्ड है। पुलिस ने मुख्य आरोपी संजू कुलश्रेष्ठ के एक साथी भूपेंद्र पुत्र वीरेंद्र सिंह भदौरिया के अलावा, आनंद शर्मा पुत्र सरमन लाल निवासी गोपालपुरा मुरैना, विकास पुत्र सिरोमन भदौरिया निवासी इंदौर, शैलेंद्र पुत्र देवेंद्र सेंगर निवासी उरई उप्र को पकड़ा है। भूपेंद्र सिंह भदौरिया उस मकान का मालिक है, जहां फर्जी रजिस्ट्री का कारोबार चल रहा था और यह मास्टरमाइंड संजू कुलश्रेष्ठ का पार्टनर भी है।

दरअसल, मुरैना तहसील में बीते कुछ माह से नामांतरण के लिए फर्जी रजिस्ट्रियां पहुंचने के मामले सामने आ रहे थे। बीते माह फर्जी रजिस्ट्री के आधार पर तहसीलदार कुलदीप दुबे ने एक जमीन का नामांतरण भी कर दिया। शिकायत और जांच के बाद नामांतरण को रद कर दिया गया, इसके बाद फर्जी रजिस्ट्री करने वालों की तलाश में प्रशासन की टीमें जुट गईं।

गुरुवार की दोपहर तहसीलदार कुलदीप दुबे ने शहर के सभी हल्का पटवारियों व कोतवाली पुलिस टीम को साथ लेकर गोपालपुरा की दीक्षित गली में एक घर में दबिश दी। मकान के एक हिस्से में फर्जी रजिस्ट्रार कार्यालय चलता मिला। मौके पर 40 फर्जी रजिस्ट्रियां, रजिस्ट्रार कार्यालय के अधिकारी-कर्मचारी व शाखाओं के नाम की 25 से ज्यादा सीलें, टाइप राइटर, कई आधार कार्ड, वोटर कार्ड, स्टांप व रजिस्ट्री में उपयोग होने वाले कई तरह के फर्जी दस्तावेज पकड़े हैं। मास्टरमाइंड लक्ष्मी नारायण उर्फ संजू कुलश्रेष्ठ मौके से भागने में सफल हो गया। फर्जी रजिस्ट्री करने का यह धंधा तीन साल से चल रहा है, इनके यहां रजिस्ट्री कराने वाले भी भू-माफिया या उनके नजदीकी होते थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button