कृषि

ACTION; राजधानी में कारोबारी के गोदाम से पांच सौ बोरी नकली खाद जब्त,

रायपुर, छत्‍तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में नकली खाद बेचने का मामला सामने आया है। शहर से लगे सेजबहार बस्ती में किराए के गोदाम में छापामार कृषि विभाग की टीम ने 500 बोरी से ज्यादा नकली खाद जब्त की है। दरअसल कृषि विभाग की टीम शिकायत मिली कि ग्राम दतरेंगा में दीक्षा सेल्स एंड मार्केर्टिंग दुकान के संचालक द्वारा नकली खाद का कारोबार किया जा रहा है। साथ ही यह कारोबार सेजबहार स्थित गोदाम से किया जाता है ।

छापा पडने की खबर मिलते ही कारोबारी भाग निकला। इस टीम ने दुकान के मालिक रोहित कुमार बंछोर से मोबाइल पर संपर्क साधा और ताला तोड़कर यूरिया के 187, पोटाश के 12 और ग्रोमोर खाद के 12 बोरों के अलावा तीन सौ से ज्यादा अन्य खाद पाउडर जब्त किया।

इस पर सहायक संचालक सुमीत सोरी के नेतृत्व में जिला कृषि विभाग की टीम पुलिस की मौजूदगी में दुकान और गोदाम में छापा मारा और इस पूरे कारोबार का भांडाफोड़ की। कार्रवाई के दौरान यूरिया, पोटाश और ग्रोमोर खाद से भरे पांच सौ से ज्यादा बोरी बरामद किए हैं। इनमें यूरिया खाद मिलावटी पाई गई है, वहीं पोटाश और ग्रोमोर के नकली होने की आशंका जताई जा रही है। प्रारंभिक जांच में विभागीय अधिकारियों का कहना है कि गोदाम में रखी सारी खाद जब्त कर ली गई है। इनके सैंपल जांच के लिए लैब भेजे जा रहे हैं। जांच के बाद ही इस मामले में आगे की कार्रवाई की जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button