World

WAR;पाकिस्तान और ईरान के बीच जंग की आहट ! पाक सेना की एयरस्ट्राइक में 4 ईरानी बच्चों समेत 9 लोगों की मौत

इस्लामाबाद. पाकिस्तान ने गुरुवार तड़के ईरान के सिस्तान-बलूचिस्तान प्रांत में ‘आतंकी ठिकानों’ पर सैन्य हमले किए, जिसमें 9 लोग मारे गए. इसके बाद पाकिस्तान और ईरान के बीच एक जंग छिड़ने के आसार पैदा हो गए हैं.  इस हमले के बाद खबर है कि पाकिस्तान ने ईरान से ‘संयम’ बरतने को कहा है. सूत्रों के मुताबिक, ‘पाकिस्तान ने ईरान से संयम बरतने का अनुरोध किया है और आगे कोई ऐसा कदम नहीं उठाने की अपील की है जिससे दोनों पड़ोसियों के बीच तनाव और बढ़े.’

दरअसल बलूचिस्तान में बुधवार ईरान के मिसाइल और ड्रोन हमले के बाद से पाकिस्तान काफी भड़का हुआ है. विदेश मंत्रालय ने कल (बुधवार) ही ईरान से अपने राजदूत वापस बुला लिया और पहले से तय सारी द्विपक्षीय यात्राओं को सस्पेंड कर दिया.

पाकिस्तान ने किया कई आतंकवादियों को मारने का दावा
पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने गुरुवार सुबह एक बयान में कहा, ‘आज तड़के पाकिस्तान ने ईरान के सिस्तान-बलूचिस्तान प्रांत में आतंकी ठिकानों पर समन्वित और लक्षित सैन्य हमले किए.’ इसने कहा कि खुफिया सूचना के आधार पर की गई इस कार्रवाई में कई आतंकवादी मारे गए. हालांकि ईरान की अर्ध-सरकारी मेहर समाचार एजेंसी ने एक सुरक्षा अधिकारी के हवाले से बताया कि पाकिस्तान द्वारा सीमावर्ती गांव पर किए गए मिसाइल हमले में तीन महिलाओं और चार बच्चों सहित 9 लोग मारे गए.

ईरान-पाकिस्तान के टकराव ने बढ़ाई चिंता
ईरान के हमले और पाकिस्तान के जवाबी हमलों ने पश्चिम एशिया के अस्थिर क्षेत्र में चिंता बढ़ा दी है, जहां पहले से ही गाजा पट्टी में हमास के खिलाफ इजराइल के युद्ध और यमन के हुती विद्रोहियों द्वारा लाल सागर में वाणिज्यिक जहाजों को निशाना बनाए जाने से तनाव व्याप्त है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button