Business

RAILWAY;यात्रीगण ध्यान दें ! रेलवे ने आज 13 लोकल ट्रेनों को किया रद, यात्रियों की बढ़ी परेशानी

रायपुर, कुम्हारी-भिलाई सेक्शन में आटोमैटिक सिग्नलिंग सिस्टम के लिए रेलवे ने सोमवार 22 जनवरी को 13 लोकल ट्रेनों को रद किया है। आलम यह है कि बिलासपुर-कोरबा से लेकर छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस भी ब्लाक की वजह से चार फरवरी तक रद रहेगी। इसके कारण यात्रियों को सफर करने के लिए काफी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। खासकर लोकल ट्रेनों में रोजाना सफर करने वाले हजारों यात्रियों की आवाजाही प्रभावित होगी।

रायपुर रेल मंडल से मिली जानकारी के अनुसार रायपुर से विशाखापट्टनम पैसेंजर ट्रेन एक सप्ताह तक प्रभावित रहेगी। कुम्हारी से भिलाई के बीच रेलवे की टीम आटोमैटिक सिग्नलिंग सिस्टम को दुरुस्त करने के काम में जुट गई है। इसके चलते दो दिनों तक रायपुर से दुर्ग के बीच आम यात्रियों को काफी परेशानी उठानी पड़ेगी। इस समय कई सेक्शनों में रेल विकास का कार्य चलने के कारण वर्तमान में लंबी दूरी की ट्रेनें तीन से पांच घंटे देरी से चल रही है।

कुम्हारी-भिलाई रेल लाइन पर 22 जनवरी को सुबह छह बजे तक लगातार काम चलने से झारसुगुड़ा से गोंदिया और इतवारी आने वाली ट्रेन को बिलासपुर स्टेशन में ही रोक दिया जाएगा, जबकि कई लोकल ट्रेनें रद की गई है। वहीं पिछले 10 जनवरी से सोलापुर रेल मंडल में दूसरी रेल लाइन का विद्युतीकरण की वजह से हावड़ा और पुणे के बीच चलने वाली ट्रेनें लगातार चार से पांच घंटे तक देरी से रायपुर स्टेशन पहुंच रही है। शनिवार को पुणे से चलने वाली ट्रेन नंबर 22845 पुणे-हटिया एक्सप्रेस पुणे से चार घंटे देरी से रवाना होने के कारण रविवार को काफी देरी से रायपुर स्टेशन में पहुंची।

वाल्टेयर रेल लाइन पर सिंगपुर-रायगढ़ा के बीच तीसरी रेल लाइन के लिए ब्लाक शुरू हो गया है। यह काम 27 जनवरी तक चलेगा। ब्लाक की वजह से एक सप्ताह तक लगातार रायपुर-विशाखापट्टनम पैसेंजर रद रहेगी। इस ट्रेन के यात्रियों को किसी तरह दूसरी ट्रेनों में सफर करने को मजबूर होना पड़ा। इसी रूट की बिलासपुर-तिरुपति एक्सप्रेस रद होने से यात्री रिजर्वेशन टिकट का रिफंड लेने के लिए रेलवे काउंटरों पर पहुंचने लगे हैं।

गंतव्य से पहले समाप्त और शुरू होने वाली ट्रेनें

रविवार 21 जनवरी को झारसुगुड़ा से चलने वाली ट्रेन नंबर 08862 झारसुगुड़ा गोंदिया मेमू पैसेंजर स्पेशल बिलासपुर पहुंचकर समाप्त हुई और बिलासपुर-गोंदिया के मध्य रद रही। इसी तरह से ट्रेन नंबर 08861 गोंदिया झारसुगुड़ा मेमू पैसेंजर स्पेशल गोंदिया के स्थान पर बिलासपुर से झारसुगुड़ा के लिए रवाना हुई और गोंदिया-बिलासपुर के मध्य रद रही। वहीं रायपुर-दुर्ग सेक्शन में कुम्हारी और भिलाई स्टेशनों के मध्य आटोमेटिक सिग्नलिंग और अन्य अपग्रेडेशन कार्यों के कारण नान इंटरलाकिंग किया जाएगा।इस वजह से रविवार सुबह से सोमवार 22 जनवरी की सुबह छह बजे तक लगातार काम चलेगा।

विलंब से रवाना होगी एलटीटी-विशाखापट्टनम

रविवार को विशाखापट्टनम से ट्रेन नंबर 22847 विशाखापट्टनम-एलटीटी पांच घंटा विलंब से रवाना हुई। मंगलवार 23 जनवरी को ट्रेन नंबर 22848 एलटीटी-विशाखापट्टनम एक्सप्रेस दो घंटे विलंब से चलेगी। जबकि 25 जनवरी को विशाखापट्टनम से ट्रेन नंबर 18573 विशाखापट्टनम-भगत की कोठी एक्सप्रेस आठ घंटे विलंब से रवाना की जाएगी।

मथुरा सेक्शन में नान इंटरलाकिंग का काम शुरू

आगरा रेल मंडल के पलवल-मथुरा सेक्शन में मथुरा यार्ड का आधुनिकीकरण के लिए नान इंटरलाकिंग का काम शुरू किया जा चुका है। इस वजह से रविवार से चार फरवरी तक ट्रेन नंबर 18237 कोरबा-अमृतसर छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस रद की गई है।

केबिन में चौथी लाइन कनेक्टीविटी काम चार दिनों तक चलेगा

बिलासपुर मंडल के रायगढ़-किरोड़ीमल स्टेशनों के मध्य स्थित जेएसपीएल केबिन में चौथी लाइन कनेक्टिविटी के लिए नान इंटरलाकिंग का काम कराया जा रहा है। इससे भी चार दिनों तक कई ट्रेनें प्रभावित होंगी। 23 से 25 जनवरी तक ट्रेन नंबर 08738/08737 बिलासपुर-रायगढ़-बिलासपुर मेमू, 22 से 24 जनवरी तक ट्रेन नंबर 08736 बिलासपुर-रायगढ़ मेमू स्पेशल रद रहेगी। 23 से 25 जनवरी तक ट्रेन नंबर 08735 रायगढ़-बिलासपुर मेमू रद रहेगी। इस दौरान बीच रास्ते में गोंदिया से चलने वाली गोंदिया-झारसुगुड़ा मेमू बिलासपुर स्टेशन में समाप्त होगी। इसी प्रकार 23 से 25 जनवरी तक झारसुगुड़ा-गोंदिया मेमू बिलासपुर तक ही चलेगी।

रायपुर-विशाखापट्टनम की ये ट्रेनें रद्द

पूर्व तटीय रेलवे के वाल्टेयर मंडल के सिंगपुर-रायगढ़ा सेक्शन में तीसरी लाइन कनेक्टीविटी का काम 20 जनवरी से शुरू किया जा चुका है और 27 जनवरी तक चलेगा। इस वजह से रायपुर-विशाखापट्टनम के बीच चलने वाली चार ट्रेनें रद की गई है, वहीं लंबी दूरी की चार ट्रेनों का मार्ग बदल दिया गया है।

इन ट्रेनों का मार्ग परिवर्तित

23, 25 और 26 जनवरी को पुरी-अहमदाबाद एक्सप्रेस परिवर्तित मार्ग खुर्दा रोड़-करेजंगा-टिटलागढ़ के रास्ते अपने गंतव्य को रवाना होगी।

22 और 25 जनवरी को अहमदाबाद-पुरी एक्सप्रेस परिवर्तित मार्ग टिटलागढ़-करेजंगा-खुर्दा रोड़ के रास्ते अपने गंतव्य को रवाना होगी।

24 जनवरी को गांधीधाम-पुरी एक्सप्रेस परिवर्तित मार्ग खुर्दा रोड़-करेजंगा-टिटलागढ़ के रास्ते अपने गंतव्य को रवाना होगी।

27 जनवरी को पुरी-गांधीधाम एक्सप्रेस परिवर्तित मार्ग टिटलागढ़-करेजंगा-खुर्दा रोड़ के रास्ते अपने गंतव्य को रवाना होगी।

इधर दक्षिण मध्य रेलवे के हैदराबाद मंडल के सीताफल मंडी-काचीगुड़ा सेक्शन में ट्रेफिक ब्लाक लेकर यार्ड आधुनिकीकरण का काम करने के लिए रविवार 21 जनवरी को कोरबा से रवाना होने वाली कोरबा-यशवंतपुर एक्सप्रेस परिवर्तित मार्ग वाया काजीपेट-मौला अलि-सिकंदराबाद-सुलेहल्ली-गुंटकल-धर्मवरम मार्ग से यशवंतपुर जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button