कला-साहित्य

GIRL’S DAY;राष्ट्रीय बालिका दिवस पर सोनकर ने कहा -इंदिरा जी की तरह हर बालिका को आयरन लेडी बनना चाहिए

*कृषि महाविद्यालय नारायणपुर के राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई ने मना राष्ट्रीय बालिका दिवस

नारायणपुर, इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय रायपुर के अंतर्गत कृषि महाविद्यालय एवं अनुसंधान केन्द्र नारायणपुर के राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा आज बालिका दिवस का आयोजन डॉ. रत्ना नशीने, अधिष्ठाता एवं कार्यक्रम अधिकारी, रा.से. यो. के मार्गदर्शन में किया गया। कार्यक्रम का आयोजन पूर्वमाध्यमिक शाला, बिंजली के समग्र तत्वाधान में किया गया, जिसमें स्वयंसेवक, अधिकारी तथा कर्मचारी ने मिलकर प्रियदर्शिनी इन्दिरा गांधी जी की जीवन के संस्मरण, उपदेशों और मील के पत्थर समान कार्यों के बारे में चर्चा और उद्बोधन दिया।

कार्यक्रम में संजय सोनकर, अतिथि शिक्षक, पादप रोग विज्ञान ने उद्बोधित किया कि वर्ष 2008 से महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के द्वारा तत्कालीन प्रधानमंत्री श्रीमती इन्दिरा गांधी के शपथ ग्रहण दिवस को ‘बालिका दिवस’ के रूप में मनाया जाता है, उनके जीवन और कार्यकाल में उनके लिए गए लौह सदृश निर्णयों के कारण प्रियदर्शिनी जी को “आयरन लेडी” कहा जाता है, इसलिए हर बालिका को उनके जीवन और कार्यों से प्रेरणा लेकर स्वयं को एक सुदृढ़ आयरन लेडी बनना होगा, तभी भारत देश विश्व गुरु बनेगा।

इस अवसर पर पूर्वमाध्यमिक शाला, बिंजली के शिक्षक श्री नाग द्वारा बच्चों को इंदिरा गांधी जी के जीवन की कुछ घटनाओं को बताया गया और निर्देशित किया कि हम सभी को इन्दिरा गांधी जी की तरह अपने निर्णयों पर दृढ़ निश्चयी और अडिग रहना चाहिए। कृषि महाविद्यालय एवं अनुसंधान केन्द्र, केरलापाल, नारायणपुर के इस विशेष कार्यक्रम में चतुर्थ वर्ष की छात्रा कीर्ति साहू ने हमारे देश की प्रसिद्ध महिलाओं का उद्धरण देते हुए शाला के छात्र-छात्राओं को इंदिरा जी के पदचिन्हों पर चलकर देश और राष्ट्र के लिए एक आदर्श और उपयोगी नागरिक बनने हेतु प्रोत्साहित किया गया।

इस कार्यक्रम में दीपक चंद्राकर, कृति यादव, अनुज यादव, तामेश्वर, मंथन मण्डल ने अपने विचार प्रकट किए। अंगद राज बग्गा, मौसमी बछाड़, दिव्यांशु नाग समेत अन्य स्वयं सेवक उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन चतुर्थ वर्ष की छात्रा कीर्ति साहू एवं धन्यवाद ज्ञापन स्वयं सेवक नवीन बघेल के द्वारा किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button