कानून व्यवस्था

NAXALITE; बस्तर में नक्सलियों ने जवानों पर ताबड़तोड़ बरसाईं गोलियां, 3 जवान शहीद-14 घायल,एयरलिफ्ट कर पहुंचाया रायपुर

जगदलपुर, छत्तीसगढ़ के सुकमा से बड़ी खबर है. यहां जवानों और नक्सलियों के बीच भारी गोलीबारी हुई. गोलीबारी में 3 जवान शहीद हो गए, जबकि, 14 जवान घायल हैं. इस मुठभेड़ में 4 जवानों को गोली लगी. एक जवान को बुलेट लगी, जबकि बाकी जवान बीजीएल (देशी बम) के छर्रे से घायल हुए. घायल जवानों को इलाज के लिए एयरलिफ्ट किया गया. जवानों का इलाज रायपुर में किया जाएगा. बता दें, 30 जनवरी को कोबरा और एसटीएफ ने नक्सलियों के कोर इलाके में दस्तक दी. उनकी दस्तक होते ही नक्सलियों ने फायरिंग शुरू कर दी. दरअसल, नक्सली नहीं चाहते कि सुरक्षाबल इस इलाके में कैंप स्थापित करें. जिस जगह मुठभेड़ हुई वो वही जगह है जहां 22 जवान शहीद हुए थे.

गौरतलब है कि, जवान जिला मुख्यालय से करीब 120 किमी दूर नक्सल प्रभावित इलाके टेकलगुड़ा में कैंप स्थापित करने पहुंचे थे. दोपहर करीब 12 बजे नक्सलियों ने उन पर चौतरफा हमला बोल दिया. उनके पास अत्याधुनिक हथियार थे. उनसे वे जवानों पर तड़ातड़ गोलियां चलाने लगे. कैम्प की सुरक्षा में लगे कोबरा और एसटीएफ के जवानों ने भी जवाब में गोलीबारी की. यह गोलीबारी शाम 4 बजे होती रही. बता दें, सुकमा पुलिस ने टेकुलगुडम में सुरक्षाबल के जवानों का नया कैंप आज ही खोला था. कोबरा, एसटीएफ और डीआरजी के जवान कैंप के नजदीक जोनागुडा-अलीगुडा की ओर गश्त करने निकले. इसी दौरान जवानों और नक्सलियों के बीच एनकाउंटर शुरू हो गया. साल 2021 में इसी जगह पर नक्सलियों के एंबुश में फंसकर 23 जवान शहीद हुए थे.

नक्सली को भेजा जेल
दूसरी ओर, सुकमा जिले से ही स्थायी वारंटी नक्सली को गिरफ्तार किया गया. यह नक्सली जिले के भेजी इलाके में सक्रिय था. आरोप है कि यह नक्सली दो जवानों की हत्या में शामिल था. आरोपी पिछले 4 से 5 सालो से नक्सल संगठन में सक्रिय था. पुलिस ने उससे पूछताछ के बाद उसे कोर्ट में पेश किया. यहां से उसे जेल भेज दिया गया.

पिछले  महीने भी हुआ था बड़ा हमला
बता दें, पिछले महीने भी सुकमा जिले में नक्सलियों ने बड़ा हमला किया था. नक्सलियों ने जगरगुंडा के बेदरे इलाके में वारदात को अंजाम दिया था. इस हमले में एक जवान शहीद हो गया था. जिस वक्त नक्सलियों ने हमला किया उस वक्त जवान एरिया डोमिनेशन पर निकले थे. राज्य में पिछले दिनों 6-7 नक्सली हमले हो चुके हैं. इन मुठभेड़ों के दौरान सुरक्षाबलों ने भारी मात्रा में आईईडी विस्फोटक बरामद किया था. सुकमा की तरह छत्तीसगढ़ के कांकेर में भी नक्सलियों ने बारूदी सुरंग में ब्लास्ट किया था. इस विस्फोट में भी बीएसएफ का एक जवान शहीद हो गया था.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button