स्वास्थ्य

AIIMS; चिकित्सा शिक्षा में गुणात्मक शोध का बढ़ रहा उपयोग,नए टूल्स और सॉफ्टवेयर के प्रयोग से शोध को और अधिक प्रभावी बनाएं

रायपुर, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के तत्वावधान में ‘क्वालिटेटिव रिसर्च डिजाइन एंड एनालिसिस’ विषयक दो दिवसीय कार्यशाला शुक्रवार को संपन्न हो गई। इस अवसर पर प्रमुख चिकित्सा संस्थानों के शोध विशेषज्ञों ने चिकित्सा शोध में गुणात्मक शोध की बढ़ती उपयोगिता को रेखांकित करते हुए इसमें नए टूल्स और सॉफ्टवेयर का प्रयोग करने का आह्वान किया।

नर्सिंग महाविद्यालय के तत्वावधान में आयोजित कार्यशाला में एम्स दिल्ली, ऋषिकेश और मनीपाल एकेडमी ऑफ हायर एजुकेशन, कर्नाटक सहित कई प्रमुख चिकित्सा संस्थानों के शोध विशेषज्ञों ने अपनी प्रस्तुतियों के माध्यम से गुणात्मक शोध के प्रमुख बिंदुओं की व्याख्या की। उन्होंने रिसर्च डिजाइन, डेटा एकत्रित करने, सैंपल और सैंपल साइज तय करने, फोकस ग्रुप और इंटरव्यू आदि के बारे में प्रतिभागियों को विस्तार से बताया।

इसके साथ ही विशेषज्ञों ने एनवीवो सॉफ्टवेयर के विभिन्न अनुप्रयोगों की अद्यतन जानकारी भी प्रदान की। कार्यशाला का आयोजन डॉ. बीनू मैथ्यू के निर्देशन में डॉ. जॉयस जोजफ, वहिथा एस., वीना वर्मा, सुघन्या पी. द्वारा किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button