जिला प्रशासन

RMC; रायपुर नगर निगम का 1901 करोड़ का बजट, क्‍लीन कारिडोर और लाइट मेट्रो की घोषणा

रायपुर, रायपुर नगर निगम का बजट पेश हो गया है। महापौर एजाज ढेबर ने वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए कुल 1901 करोड़ का बजट पेश किया। यह 57 लाख रुपये फायदे का बजट है। बजट में जोन से मिली आय का 25 प्रतिशत राशि जोन में पार्षदों की अनुशंसा पर ही खर्च किया जाएगा।लाइट मेट्रो के लिए 1200 करोड़ का प्रस्ताव तैयार किया जाएगा। रायपुर में 10 वेडिंग जोन बनेंगे। सात करोड़ की लागत से क्‍लीन कोरिडोर बनेंगे।

इधर, रायपुर नगर निगम का बजट पेश करने से पहले महापौर एजाज ढेबर काली मंदिर पहुंचे। यहां महापौर ढेबर ने काली मंदिर में मत्‍था टेका और पूजा-अर्चना की। इसके बाद नगर निगम पहुंचने पर महिला पार्षद ने महापौर ढेबर को तिलक लगाया। रायपुर नगर निगम का 2024-25 का बजट बुधवार को पेश किया जाएगा।

बजट पेश होने से पहले सामान्‍य सभा की बैठक हुई। सामान्‍य सभा में शताब्दी नगर के सामुदायिक भवन को लग्जीरियस बनाने का मुद्दा गरमाया। जोन 10 में पूर्व मंत्री शिव डहरिया की पत्नी से संबंधित एनजीओ को संचालन का जिम्मा दिया गया।

इस संबंध में ज्ञानेश शर्मा ने जवाब देते हुए कहा, मामले की जांच कर अगली सामान्य सभा में रिपोर्ट पेश करने का दावा किया गया। पूरे मामले की जांच करने के लिए कमेटी का गठन किया गया है। कमेटी को 15 दिन में जांच कर रिपोर्ट पेश करने के निर्देश दिए गए हैं। बतादें कि सामुदायिक भवन में 7 से ज्यादा एलईडी टीवी, डाइनिंग टेबल, फ्रिज, एसी सहित कई सामग्रियां करोड़ों रुपये खर्च कर खरीदी गई।

इसमें युवाओं को प्रशिक्षित करने के साथ ही रोजगार देने से लेकर लोगों के मनोरंजन के लिए विशेष प्रविधान किया गया है। इस बजट में इंदिरा उद्यान में पिकनिक पाइंट का प्रविधान रखा गया है। वहीं, शहर की खुली नालियां इस बार बजट में इन्हें ढकने का प्रस्ताव भी शामिल है। महापौर युवाओं के लिए खास स्टार्टअप स्टूडियो भी लेकर आने वाले हैं।

वहीं, बजट में युवाओं के रोजगार, मनोरंजन और स्वास्थ्य का भी ध्यान रखा गया है। शहरी सरकार के कार्यकाल का यह अंतिम बजट है। पिछले सत्र में महापौर ने 1,475 करोड़ रुपये का बजट पेश किया था, जिसकी तुलना में इस बार का बजट 325 करोड़ रुपये ज्यादा का होने वाला है।

नई तकनीक सीखेंगे युवा

युवाओं को नवाचार से जोड़ने के लिए स्टार्टअप स्टूडियो और को-वर्किंग सेंटर का प्रविधान बजट में लाया जा रहा है। महापौर एजाज ढेबर ने युवाओं की स्किल बढ़ाने के लिए खास विश्व स्तरीय कौशल केंद्र के लिए बजट में प्रस्ताव रखा है। शहर के युवाओं को नई-नई तकनीक से रूबरू कराने और नवाचार से जोड़ने के उद्देश्य से यह बजट प्रस्तुत किया जाने वाला है। तालाबों की बदलेगी सूरत

शहर के तालाबों के सुंदरीकरण के लिए नागरिकों द्वारा लगातार मांग की जा रही है। शहर की सुंदरता को बढ़ाने के लिए कई प्रोजक्ट भी लाए जा चुके हैं। कई तालाबों की सूरत बदली भी गई है। इस बार के बजट में खास तालाबों के हाईस्ट्रीट डेवलपमेंट का प्लान लाया जा रहा है। इसके अंतर्गत शहर के तालाबों की तस्वीर खूबसूरती में बदली जाएगी।

बनेगा मल्टीएक्टीविटी सेंटर

तरह-तरह के नवाचारों को लेकर हर शहर की मांग होती है। बच्चों से लेकर युवा हर कोई नई एक्टिविटी सीखने की इच्छा रखते हैं। इसके लिए भी इस बजट में विशेष प्रविधान लाया जा रहा है। इसके अंतर्गत शहर में मल्टीएक्टीविटी सेंटर बनाया जाएगा। यहां युवा-बच्चे तरह-तरह की एक्टीविटी से जुड़कर नवाचार सीखेंगे।

महिलाओं के लिए अलग जिम

मच्छरमुक्त शहर के कांसेप्ट पर केंद्रीकृत प्रणाली और बीमार व दुर्घटनाग्रस्त मवेशियों के तत्काल उपचार के लिए सभी जोन में एंबुलेंस की व्यवस्था का प्रविधान भी बजट में रखा गया है। जानकारी अनुसार हर जोन को एक-एक एंबुलेंस के लिए बजट में प्रस्ताव है। साथ ही महिलाओं की सेहत का ध्यान रखते हुए अलग से महिला जिम खोलने का प्रस्ताव भी बजट में लाया जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button