स्वास्थ्य

AIIMS;एम्स की वीआरडी लैब बनेगी अत्याधुनिक आईडीआरडी लैब, एम्स समेत देश की आठ लैब को उन्नत होंगे

0 नई लैब में वायरल, बैक्टेरियल, फंगल और पैरासिटिक एटियोलॉजी की जांच आसान होगी

रायपुर, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान की वायरस रिसर्च एंड डायग्नोस्टिक (वीआरडी) लैब को इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने इंफेक्शियस डिजिज रिसर्च एंड डायग्नोस्टिक (आईडीआरडी) लैब में उन्नत करने का निर्णय लिया है। उन्नति के लिए देश की चुनिंदा आठ वीआरडी लैब में एम्स की लैब शामिल की गई है। उन्नतीकरण के बाद लैब में वायरल, बैक्टेरियल, फंगल और पैरासिटिक एटियोलॉजी की जांच करने में काफी सुविधा होगी। इससे राज्य में विभिन्न रोगों के प्रसार को रोकने के संयुक्त प्रयासों में काफी सहायता मिलेगी।

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के अंतर्गत आईसीएमआर और चिकित्सा शिक्षा विभाग द्वारा देशभर में 157 वीआरडी लैब में से आठ को आईडीआरडी लैब में परिवर्तित करने का निर्णय लिया गया है। इसमें एम्स की वीआरडी लैब को भी शामिल किया गया है। इस संबंध में आईसीएमआर के दो वरिष्ठ विशेषज्ञों डॉ. जयंथी शास्त्री, चेयर प्रोफेसर, एमयूएचएस, क्षेत्रीय केंद्र, मुंबई और डॉ. बैजंतीमाला मिश्रा, माइक्रोबायोलॉजी विभागाध्यक्ष, एम्स भुवनेश्वर ने एम्स का दौरा कर लैब में उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी प्राप्त की। टीम ने निरीक्षण के बाद अत्याधुनिक वीआरडी लैब को आईडीआरडी लैब में परिवर्तित करने के लिए सर्व सुविधायुक्त पाया।

कार्यपालक निदेशक लेफ्टिनेंट जनरल (रिटा.) अशोक जिंदल ने इस प्रमुख उपलब्धि के लिए माइक्रोबायोलॉजी विभाग के चिकित्सकों को बधाई दी और लैब को उन्नत बनाने में एम्स की ओर से पूर्ण सहयोग प्रदान करने का आश्वासन दिया। उनका कहना है कि इसके लिए आईसीएमआर द्वारा नई मशीनों, रसायनों और तकनीकी कर्मचारियों की नियुक्ति में सहायता प्रदान की जाएगी। लैब के उन्नतीकरण के बाद इससे छत्तीसगढ़ और निकटवर्ती राज्यों को विभिन्न रोगों को रोकने में मदद मिलेगी।

बैठक में चिकित्सा अधीक्षक डॉ. रेनू राजगुरु के अतिरिक्त त्वचा रोग विभाग, ईएनटी, बाल रोग, पल्मोनरी मेडिसिन, सीएफएम, माइक्रोबायोलॉजी, सर्जरी और ट्रामा एवं इमरजेंसी के शिक्षकों ने भाग लिया।  आईडीआरडी लैब के लिए प्रो. अनुदिता भार्गव नोडल अधिकारी बनाई गई हैं। प्रो. पद्मा दास को बैक्टियोरोलॉजी लैब और प्रो. अर्चना केचे को माइकोलॉजी और पैरासीटोलॉजी लैब का पीआई बनाया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button