राजनीति

ELECTION; हिमाचल में कांग्रेस सरकार, उसके 40 एमएलए- फिर भी भाजपा कैसे कर गई ‘खेला’?

नईदिल्ली, एजेंसी, हिमाचल प्रदेश में सरकार कांग्रेस की है, 3 निर्दलीय को मिलाकर 43 विधायकों का समर्थन भी है. लेकिन इसके बावजूद राज्यसभा चुनाव में पार्टी को मुंह की खानी पड़ी है. उसे बीजेपी ने मात दी है जिसके पास इस पहाड़ी राज्य में केवल 25 विधायक हैं.

हिमाचल में राज्यसभा की एक सीट पर बीजेपी के उम्मीदवार हर्ष महाजन (Harsh Mahajan) की जीत हो गई है. हर्ष महाजन को भी 34 वोट मिले और कांग्रेस उम्मीदवार अभिषेक मनु सिंघवी को भी 34 वोट. आखिर में फैसला टॉस उछाल कर किया गया. सिक्का हर्ष महाजन के पक्ष में गिरा.

राज्यसभा चुनाव का गणित?

हिमाचल में विधानसभा की 68 सीटें हैं. कांग्रेस के पास 40 विधायक, बीजेपी के 25 और तीन निर्दलीय विधायक हैं. तीनों विधायक सुक्खू सरकार के साथ थे. यानी कांग्रेस के पक्ष में 43 विधायक थे और बीजेपी के पास 25. लेकिन यह आंकड़ा वोटिंग के समय बदल गया. तीन निर्दलीय और 6 कांग्रेसी- यानी सुक्खू सरकार के पक्ष के कुल 9 विधायकों ने क्रॉस वोटिंग कर दी. उन्होंने बीजेपी उम्मीदवार के पक्ष में वोट डाला. ऐसे में बीजेपी और कांग्रेस, दोनों के उम्मीदवारों को 34-34 वोट मिले.

इन विधायकों ने की क्रॉस वोटिंग

बता दें कि कांग्रेस के विधायक सुधीर शर्मा, रवि ठाकुर, राजेंद्र राणा,देवेंद्र कुमार भुट्टो, चैतन्य शर्मा और इंद्रदत्त लखनपाल ने बीजेपी उम्मीदवार को वोट दिया. वहीं 3 निर्दलीय विधायक होशियार सिंह,आशीष शर्मा,केएल ठाकुर ने भी बीजेपी के पक्ष में मतदान किया. क्रॉस वोटिंग करने वाले कांग्रेस विधायक पंचकुला पहुंचे हैं वहीं तीनों निर्दलीय विधायक बीजेपी के साथ गए हैं. इस बीच बीजेपी ने कहा कि सुक्खू सरकार के पास बहुमत नहीं है.

कांग्रेस विधायकों ने अपना ईमान बेच दिया”: मुख्यमंत्री सुखविंदर सुक्खू

मुख्यमंत्री सुखविंदर सुक्खू ने कांग्रेस उम्मीदवार की हार के बाद कहा कि, “9 क्रॉस वोटिंग हुई, उनमें से 3 निर्दलीय विधायक थे लेकिन 6 अन्य कांग्रेसी विधायकों ने अपना ईमान बेच दिया और उनके (अभिषेक सिंघवी) खिलाफ मतदान किया… उन्होंने अपना वोट बदला और अपने ईमान को बेचा है लेकिन हिमाचल की जनता इस प्रकार की संस्कृति की आदि नहीं है.””जब विधानसभा सत्र चलेगा तो हम देखेंगे… जो लोग गए हैं उनके परिवार के लोग उनसे पूछ रहे हैं कि उन्होंने ऐसा क्यों किया? तो अगर परिवार उनसे पूछ रहे हैं, तो शायद उनमें से कुछ लोग ‘घर वापसी’ के बारे में सोचेंगे” इससे पहले सीएम सुक्खू ने दावा किया था कि सीआरपीएफ और हरियाणा पुलिस 5-6 कांग्रेसी विधायकों को अपने साथ ले गयी है.

क्या विधानसभा में कांग्रेस सरकार पर भी ‘संकट’? 

जीत के बाद हिमाचल प्रदेश के विपक्ष के नेता जयराम ठाकुर ने कहा कि, “इस जीत को देखते हुए हिमाचल प्रदेश के सीएम को अपने पद से इस्तीफा दे देना चाहिए… महज एक साल के भीतर ही विधायकों ने उनका साथ छोड़ दिया है.” इससे पहले उन्होंने कहा था कि, “बजट बुधवार को पारित किया जाएगा. हम बजट पर चर्चा करेंगे और फिर स्थिति देखेंगे, लेकिन मैं देख सकता हूं कि सरकार बहुमत खो चुकी है.“

यह पूछे जाने पर कि क्या राज्य बीजेपी शक्ति परीक्षण की मांग करेगी, इस पर जयराम ठाकुर ने दावा किया कि कई कांग्रेस विधायक उनके संपर्क में हैं. यानी इसकी संभावना है कि हिमाचल विधानसभा के अगले सत्र में बीजेपी शक्ति परीक्षण की मांग कर सकती है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button