राजनीति

POLITICS; साधराम हत्याकांड की होगी NIA जांच, सीएम साय ने की बड़ी घोषणा,

रायपुर, कवर्धा के लालपुर कला गांव में गौसेवक साधराम हत्या मामले में अब NIA की एंट्री होगी। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि साधराम हत्याकांड की NIA जांच होगी. साधराम के परिजनों से CM साय और गृह मंत्री विजय शर्मा ने विस्तृत चर्चा की। वहीं गृह मंत्री विजय शर्मा और सीएम साय ने मैराथन बैठक के बाद ये निर्णय लिया। झीरम कांड के बाद छत्तीसगढ़ में ये दूसरा मामला होगा, जिसकी NIA जांच करेगी।

जानकारी के अनुसार, सिटी कोतवाली थाना क्षेत्र लालपुर कला गांव के नर्सरी के पास  20 जनवरी की रात एक अधेड़ व्यक्ति की शव मिली थी। मृतक का नाम साधराम यादव (50), जो गोशाला में चरवाहा का काम करता था। इस हत्याकांड का पुलिस ने 24 घंटे के भीतर खुलासा कर दिया. मामले में 5 आरोपी को गिरफ्तार किया गया, जिसमें से एक नाबालिग है।

जानकारी के अनुसार, शनिवार रात के समय घटना स्थल पर मृतक और आरोपियों के बीच विवाद हुआ था। इस दौरान विवाद इतना बढ़ा कि आरोपियों ने धारदार हथियार से साधराम की गला रेतकर हत्या कर दी थी। फिलहाल हत्याकांड के सभी आरोपियों को जेल भेज दिया गया है।

दो आरोपियों के खिलाफ टेररिस्ट एक्ट के तहत मामला दर्ज

हत्याकांड के मामले में कवर्धा एसपी अभिषेक पल्लव ने बड़ा खुलासा करते हुए बताया था कि हत्या के मुख्य आरोपी अयाज खान और ईदरीस खान के खिलाफ आतंकवादी गतिविधि से संलिप्त होने के प्रमाण पाए गए हैं। पुलिस ने दोनों के खिलाफ सेक्शन 16 (UAPA) टेररिस्ट एक्ट के तहत मामला दर्ज किया है। इतना ही नहीं पुलिस के हाथ कई अहम सुराग भी लगे हैं।

छत्तीसगढ़ मुस्लिम समाज  के प्रतिनिधियों ने राज्यपाल से लगाई गुहार

कल छत्तीसगढ़ मुस्लिम समाज के प्रतिनिधि मंडल  ने राज्यपाल बिश्व भूषण हरिचंदन से मुलकात किए चर्चा के  दौरान  उन्हें रमज़ान में इफ्तार की दावत दी और उन्होंने राज्य में होने वाली  घटनाओ के बारे में अवगत कराया। मुस्लिम समाज के प्रतिनिधि मंडल राज्यपाल को बताया कि छत्तीसगढ़ एक शांत प्रदेश है, यहां पर विभिन्न धर्म, जाति एवं भिन्न भिन्न प्रांतो से आये हुए लोग बरसो से आपस में सौहार्द्र पूर्ण वातावरण में रहते आये है। छत्तीसगढ़ में मुस्लिम आबादी लगभग 3 प्रतिशत है जो मुख्यतः बड़े शहरो कस्बों और गांव में निवासरत है।

राज्यपाल को बताया गया कि कवर्धा में दिनांक 23.12.2023 को साधुराम यादव नामक व्यक्ति की हत्या हुई इस मामले में मोबाईल टावर लोकेशन के आधार पर पुलिस अधीक्षक कवर्धा  द्वारा 5 युवक को गिरफ्तार करना बताया गया और पत्रकारों द्वारा motive के बाबत पूछने पर गोल मोल बात की गई और देर रात में ही संदेहास्पद परिस्थिति में ऐसे गंभीर मामले  में रात में ही मजिस्ट्रेट के सामने पेश कर  रिमाण्ड लेकर देर रात को ही जेल  दाखिल कराया गया, जबकि पुलिस को बारीकी से इन्वेस्टीगेशन करना था सर्वसमाज कवर्ध द्वारा 02.02.2024 को मीटिंग कर सीबीआई जाँच की माँग की गयी फिर इस मामले को लेकर दिनांक 14.02.2024 को कवर्धा बंद किया गया था विभिन्न हिन्दु संगठनो ने किया। हत्या के आरोप में जेल में बंद आरोपीगण के विरूद्ध  पुलिस अधीक्षक कवर्धा द्वारा व्यक्तिगत लाभ प्राप्त करने के लिए और दबाव में आकर दिनांक 18.02.2024 UAPA को लगाया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button