राज्यशासन

FLIGHT; मां महामाया एयरपोर्ट को मिला लाइसेंस, सरगुजा में उत्सव

अंबिकापुर, सरगुजा स्थित मां महामाया एयरपोर्ट को डीजीसीए द्वारा उड़ान सेवा संचालन हेतु लाइसेंस मिलने से पूरे संभाग में खुशी की लहर है। इसी क्रम में शनिवार को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी, नागरिक उड्डयन मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय के प्रति आभार प्रदर्शन हेतु प्रशासन द्वारा कार्यक्रम का आयोजन किया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय दूरभाष के माध्यम से कार्यक्रम से जुड़े। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरगुजा संभाग के लिए सौभाग्य का दिन है कि यहां एयरपोर्ट लाइसेंस प्राप्त हो चुका है, अब जल्द ही उड़ान योजना के अंतर्गत उड़ान सेवा का परिचालन भी शुरू होगा। आज हमें भी आपके बीच रहना था। जिस दिन पहली उड़ान होगी, उस दिन निश्चित रूप से हम उपस्थित रहेंगे। आज जिले में भव्य कार्यक्रम किया जा रहा है। इस उपलब्धि पर समस्त सरगुजा वासियों को बहुत बहुत बधाई और शुभकामनाएं। उन्होंने कहा कि एयरपोर्ट के नाम में दरिमा छूट गया था, जो संज्ञान में हैं। एयरपोर्ट के नाम में दरिमा शामिल करने के लिए संबंधित अधिकारियों को प्रस्ताव बनाकर भेजने निर्देशित किया गया है जिससे पूर्ण नाम मां महामाया एयरपोर्ट, दरिमा अंबिकापुर होगा।

दरिमा हवाई पट्टी का निर्माण वर्ष 1950 में हुआ था. प्रारंभिक दौर में डबल्यूबीएम सतह से निर्मित की गई थी जिसकी लम्बाई 1200 मीटर थी। इस हवाई पट्टी पर वर्ष 2014 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का भी आगमन हो चुका है। यह हवाई पट्टी अम्बिकापुर शहर से 13 कि.मी. की दूरी पर दरिमा ग्राम में निर्मित है। इसका सम्पूर्ण क्षेत्रफल 365 एकड़ है एवं यह हवाई पट्टी समुद्र तल से 1924 फीट उचाई में स्थित है।

वर्ष 2012-13 में प्रधानमंत्री श्री मोदी के मार्गदर्शन में शुरू हुई उडान योजना अन्तर्गत रिजनल कनेक्टीविटी सर्विस के अंतर्गत अम्बिकापुर हवाई प‌ट्टी को हवाई अड्‌डे में उन्नयन किए जाने हेतु शामिल किया गया था। इसके तहत् हवाई पट्टी का उन्नयन वर्ष 2014 में किया गया जिसमें डामरीकरण की सतह को 15 मी. चौड़ाई से बढ़ाकर 30 मी. चौड़ा किया गया तथा टर्मिनल भवन का उन्नयन 20 यात्रियों के आवागमन हेतु कराया गया। जो कि छोटे विमान सेवा (20 सीटर) हेतु अनूकुल था। वर्ष 2021 में इस हवाई अड्‌डे का विकास 3सीवीएफआर के मानकों के अनुरूप किया गया।

इसके उपरान्त हवाई अड्‌डे के विकास हेतु रूपये 46.27 करोड की प्रशासकीय स्वीकृति लोक निर्माण विभाग को जारी की गई। जिसके तहत लोक निर्माण विभाग के द्वारा दिसम्बर 2021 से उन्नयन कार्य 3सीवीएफआर के अनुरूप प्रारम्भ किया गया। जिसके तहत विभिन्न कार्य कराये गए जिसमें रनवे की लम्बाई 1500 मी. से बढाकर 1800 मी. किया गया। रनवे के मजबूतीकरण हेतु पीसीएन को बढाकर 25 किया गया जिसे एटीआर 72 के अनुरूप किया गया।

बिलासपुर से दिल्ली और कोलकाता के लिए उड़ेगा विमान

छत्तीसगढ़ राज्य में विमान सुविधाओं के विकास व विस्तार की प्रक्रिया शुरू हो गई है। अब बिलासपुर एयरपोर्ट से दिल्ली और कोलकाता व जगदलपुर-जबलपुर-दिल्ली सेक्टर में 70 सीटर विमान द्वारा नियमित कमर्शियल विमान सेवा संचालन के लिए रास्ता साफ हो गया है। इसके लिए शासन व विमान सेवा प्रदाता अलायंस एयर कंपनी के मध्य एमओयू हस्ताक्षरित किया गया।एमओयू के अनुसार यह तीनों फ्लाइट मार्च माह के अंतिम सप्ताह से नियमित रूप से शुरू होंगी। एमओयू में विमान सेवा के उड़ानों में यात्रियों की अनुपलब्धता होने पर कास्ट रेवेन्यू माडल के आधार पर उड़ान लागत के घाटे की भरपाई के लिए राज्य शासन द्वारा विमान कंपनी को वित्तीय सहायता उपलब्ध कराए जाने का प्रविधान शामिल किया गया है।

 मुख्यमंत्री ने 12 मार्च को अलायंस एयर कंपनी की दिल्ली- बिलासपुर- दिल्ली, कोलकाता- बिलासपुर- कोलकाता हवाई सेवा का शुभारंभ किया था। 12 को ही अलायंस एयर कम्पनी द्वारा दिल्ली- जबलपुर- जगदलपुर- जबलपुर- दिल्ली विमान सेवा की उड़ान का उद्घाटन किया गया था। अलायंस एयर कंपनी के समर शेड्यूल के अनुसार ये तीनों विमान सेवाएं मार्च के अंतिम सप्ताह से नियमित हो जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button