World

Weather; राजधानी में राहत की बारिश, रायपुर समेत कई जिलों में झमाझम वर्षा, मध्य और दक्षिण छत्तीसगढ़ में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट

रायपुर, छत्तीसगढ़ में मौसम का मिजाज बदल गया है। रविवार को देर शाम रायपुर से लेकर बस्तर तक झमाझम बारिश हुई है। वहीं अगले 5 दिनों में छत्तीसगढ़ के कई इलाकों में गरज-चमक के साथ कई इलाकों में बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग ने 15 मई तक के लिए यलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग (CG Weather Update) के मुताबिक 24 घंटे के बाद यानी सोमवार दोपहर बाद तापमान में 2 से 3 डिग्री की और गिरावट हो सकती है।शनिवार को सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान 42.2 डिग्री बेमेतरा में रिकॉर्ड किया गया । वहीं, सबसे कम तापमान अंबिकापुर में 20.3 डिग्री दर्ज किया गया।

इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट (CG Weather Update)

बालोद, बस्तर, बेमेतरा, बीजापुर, दंतेवाड़ा, धमतरी, दुर्ग, गरियाबंद, जशपुर, कबीरधाम, कांकेर, खैरगढ़-छुईखदान-गंडई, कोंडागांव, महासमुंद, मुंगेली, नारायणपुर, रायगढ़, रायपुर, राजनांदगांव सुकमा में बिजली चमकने के साथ भारी बारिश के आसार हैं।

आज से 2 दिन तक गरज-चमक के आसार

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि 13 मई से बारिश, अंधड़ और गरज-चमक पड़ने की गतिविधियां और (CG Weather Update) बढ़ेंगी। इसका असर राज्य के सभी संभागों में नजर आएगा। इस वजह से दिन के तापमान में गिरावट आएगी। 15 मई तक प्रदेश में यही हालात रहेंगे।

इसलिए हो रही बारिश

उत्तर-पश्चिम राजस्थान के ऊपर एक चक्रवात (CG Weather Update) है। यहां से मध्यप्रदेश, झारखंड, प. बंगाल होते हुए दक्षिण असम तक एक द्रोणिका है।मध्यप्रदेश और आसपास 1.5 किमी की ऊंचाई पर एक चक्रवात है। इस सिस्टम की वजह से समुद्र से नमी आ रही है। राजस्थान और मध्यप्रदेश में इस वजह से बारिश हो रही है। छत्तीसगढ़ में भी इसका असर दिख (CG Weather Update) रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button