Tech

Scholarship; छात्रा को 122 करोड़ की स्कॉलरशिप, 231 यूनिवर्सिटीज ने दिए पढ़ने के ऑफर

 वाशिंगटन, एजेंसी, किसी को एक या दो यूनिवर्सिटी से पढ़ने के ऑफर आते हैं तो उसकी खुशी का ठिकाना नहीं रहता. अमेरिका की स्टूडेंट को 231 यूनिवर्सिटीज ने 15 मिलियन डॉलर (करीब 122 करोड़ रुपये) की स्कॉलरशिप का ऑफर दिया है. जॉर्जिया की रहने वाली 18 साल की मैडिसन क्रॉवेल ने एबीसी न्यूज से कहा कि उनकी यह सफलता दूसरों को यह दिखाने की इच्छा से प्रेरित है कि वे अपने सपने के कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं. मैडिसन ने बताया कि उन्होंने पढ़ाई के लिए हाई प्वाइंट यूनिवर्सिटी, नॉर्थ कैरोलिना को चुना है.

मैडसिन क्रॉवेल 18 मई को लिबर्टी काउंटी हाई स्कूल से ग्रेजुएट होने वाली हैं. उन्होंने आगे की पढ़ाई के लिए सैकड़ों अमेरिकी यूनिवर्सिटीज में आवेदन किया था. जिसमें से उन्होंने हाई प्वाइंट को चुना. क्रॉवेल ने बताया कि हाई प्वाइंट को चुनना मेरे सबसे अच्छे निर्णयों में से एक है. वह यहां फिजिकल थेरेपी में डॉक्टरेट करेंगी.

मिडिल स्कूल से ही पेरेंट्स कर रहे थे कॉलेज की तैयारी

क्रॉवेल ने कहा कि मैं लिबर्टी काउंटी के बच्चों को दिखाना चाहती हूं कि आप उन स्कूलों में भी प्रवेश पा सकते हैं, जिनके बारे में आपको लगता है कि वे आपकी पहुंच से बाहर हैं. बता दें कि लिबर्टी काउंटी अमेरिका की गरीब काउंटी में से एक है. लिबर्टी काउंटी में रहने वाले 69000 में से करीब 14 फीसदी लोग गरीबी रेखा के नीचे के हैं. एबीसी न्यूज के अनुसार क्रॉवेल के माता-पिता डेलैंडो लैंगली और मेलिसा लैंगली उन्हें कॉलेज भेजने की तैयारी तब से कर रहे थे, जब वह मिडिल स्कूल में थीं. उनके पेरेंट्स अक्सर ही यूनिवर्सिटी कैंपस विजिट कराते थे.

कई यूनिवर्सिटीज ने खारिज किए आवेदन

क्रॉवेल ने सैकड़ों अमेरिकी यूनिवर्सिटीज में स्कॉलरशिप के लिए आवेदन किया था. जिसमें से 231 ने आवेदन स्वीकार किया. हालांकि कई यूनिवर्सिटीज ने उनके आवेदन खारिज भी किए. जिसमें कोलोराडो कॉलेज, टुलाने यूनिवर्सिटी और चैपल हिल स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ नॉर्थ कैरोलिना शामिल हैं.

अमेरिकी स्टूडेंट्स करते हैं स्कॉलरशिप के लिए आवेदन

अमेरिका में स्टूडेंट्स यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के लिए काफी हद तक स्कॉलरशिप पर निर्भर हैं. इसलिए वह सैकड़ों यूनिवर्सिटीज में स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई करते हैं. यूनिवर्सिटीज उन्हें उनके कोर्स के अनुसार स्कॉलरशिप ऑफर करती हैं. जिसमें से स्टूडेंट्स अपनी मनपसंद यूनिवर्सिटी चुनते हैं. हालांकि मैडलिन क्रॉवेल को हाई प्वाइंट यूनिवर्सिटी, नॉर्थ कैरोलिना ने कितनी स्कॉलरशिप ऑफर की, इसकी जानकारी उन्होंने नहीं दी है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button