Tech

Study In UK; ब्रिटेन में पढ़ने के लिए 10.41 लाख की स्कॉलरशिप, 71 यूनिवर्सिटीज कर रहीं ऑफर

लंदन, एजेंसी, ब्रिटेन में पढ़ाई के इच्छुक भारतीय छात्रों के लिए एक स्कॉलरशिप पाने का मौका है. ब्रिटिश काउंसिल ने ऑटम 2024 के लिए ग्रेट स्कॉलरशिप्स (GREAT Scholarships) 2024 की घोषणा की है. यह स्कॉलरशिप यूके सरकार के ग्रेट ब्रिटेन कैंपेन की पार्टनरशिप से शुरू की गई है. ग्रेट स्कॉलरशिप्स के अंतर्गत भारत समेत 15 देशों के पोस्ट ग्रेजुएशन के स्टूडेंट्स की 10.41 लाख रुपये (10,000 ग्रेट ब्रिटेन पाउंड) तक की फीस कवर होगी. ब्रिटिश काउंसिल की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार एकेडमिक ईयर 2024-25 के लिए इंग्लैंड, वेल्स, स्कॉटलैंड और नॉर्दर्न आयरलैंड की की 71 यूनिवर्सिटीज 210 स्कॉलरशिप ऑफर कर रही हैं.

यूके की ग्रेट स्कॉलरशिप में एक साल के फुल टाइम पीजी प्रोग्राम की फीस कवर होगी. अगर पीजी प्रोग्राम दो साल का है तो फर्स्ट ईयर की फीस कवर होगी. इस स्कॉलरशिप के लिए सबसे पहली शर्त है कि स्टूडेंट्स को भारत, चीन, इंडोनेशिया, तुर्की, मलेशिया या थाइलैंड जैसे किसी देश का नागरिक होना चाहिए. अधिक जानकारी के लिए ब्रिटिश काउंसिल की वेबसाइट britishcouncil.in/study-uk/scholarships/great-scholarships पर विजिट किया जा सकता है.

ग्रेट स्कॉलरशिप के लिए योग्यता

-भारत के किसी इंस्टीट्यूशन से ग्रेजुएशन की डिग्री ली होनी चाहिए.
-जिस फील्ड में स्टडी करना है उसमें काम का अनुभव हो या इंट्रेस्ट साबित करना होगा.
-TOEFL, IELTS, PTE जैसे इंग्लिश प्रोफिसिएंसी टेस्ट पास होना चाहिए.
-ऐसे पोस्ट ग्रेजुएशन प्रोग्राम में एडमिशन, जो सितंबर में शुरू हो.

स्कॉलरशिप के लिए सेलेक्शन प्रोसेस

पूर्व निर्धारित मानदंडों के अनुसार ब्रिटिश काउंसिल द्वारा स्थापित एक पैनल प्रत्येक आवेदन का रिव्यू करेगा और उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करेगा. शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा.

कैसे करना है आवेदन

ग्रेट स्कॉलरशिप प्रोग्राम के लिए आवेदन संबंधित यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर जाकर करना होगा. इन यूनिवर्सिटीज में स्कॉलरशिप के लिए आवेदन की डेडलाइन अलग-अलग हो सकती है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button