Tech

CSIR-UGC NET; अब 27 मई तक करें यूजीसी नेट के लिए आवेदन, NTA ने बढ़ाई आखिरी तारीख

नई दिल्ली, सीएसआइआर-यूजीसी नेट जून 2024 परीक्षा की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) ने CSIR-UGC की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NET) के जून 2024 सत्र में सम्मिलित होने के लिए आवेदन की आखिरी तारीखों बढ़ा दिया है। एजेंसी द्वारा मंगलवार, 21 मई को जारी विज्ञप्ति के अनुसार उम्मीदवार अब इस परीक्षा के लिए 27 मई (रात 11.50 बजे) तक पंजीकरण कर सकेंगे। इसी अवधि तक उम्मीदवारों को निर्धारित परीक्षा शुल्क भी भरना होगा। इसके बाद उम्मीदवार 29 से 31 मई तक अपने आवेदन में सुधार कर सकेंगे।

बता दें कि NTA ने CSIR-UGC NET जून 2024 के लिए अधिसूचना जारी करते हुए आवेदन प्रक्रिया 1 मई से शुरू की थी, जो कि मंगवलार, 21 मई को समाप्त होने जा रही थी। हालांकि, एजेंसी ने आवेदन की तिथियों को एजेंसी 6 दिनों के लिए बढ़ा दिया है।

ऐसे करें आवेदन

ऐसे में जिन उम्मीदवारों ने अभी तक CSIR-UGC NET जून 2024 के लिए अपना पंजीकरण नहीं किया है, वे NTA द्वारा इस परीक्षा के लिए लॉन्च किए गए विशेष पोर्टल, csirnet.nta.ac.in पर उपलब्ध कराए गए ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया के अंतर्गत उम्मीदवारों को पहले पोर्टल पर पंजीकरण करना होगा और फिर पंजीकृत विवरणों से लॉग-इन करके उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए अपना पंजीकरण कर सकेंगे। हालांकि, आवेदन से पहले उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए जारी किए गए इंफॉर्मेशन बुलेटिन को ध्यान से पढ़ लेना चाहिए।

बता दें कि UGC द्वारा हाल ही में किए गए PhD दाखिले के नियमों में संशोधन के बाद उम्मीदवारों को सम्बन्धित विषयों में शोध कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए CSIR-UGC NET की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। इससे पहले इस परीक्षा से CSIR के विषयों में जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) प्राप्त करने और असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर भर्ती के लिए पात्रता प्राप्त करने हेतु ही इस परीक्षा में सम्मिलित होना होता था। ऐसे में उम्मीदवारों को अब CSIR-UGC NET जून 2024 आवेदन के दौरान अपनी सम्बन्धित कटेगरी का चुनाव करना होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button