कानून व्यवस्था

ACTION; छत्‍तीसगढ़ संस्कृत बोर्ड की मेरिट सूची में गड़बड़ी,परीक्षा प्रभारी निलंबित, सचिव हटाई गई

 रायपुर, स्कूल शिक्षा विभाग ने छत्तीसगढ़ संस्कृत विद्यामंडलम (बोर्ड) रायपुर की प्रवीण्य सूची में गड़बड़ी करने वालों पर कार्रवाई की है। बोर्ड की सचिव को हटाया गया है। परीक्षा प्रभारी को निलंबित किया गया है। कंप्यूटर आपरेटर व लिपिक की बर्खास्तगी की गई है।

प्रारंभिक जांच के बाद बोर्ड की सचिव अलका दानी की प्रतिनियुक्ति खत्म कर उन्हें शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल गरियाबंद में पदस्थ कर दिया गया है। संस्कृत बोर्ड के सचिव पद का जिम्मा शिक्षा संभाग रायपुर के संयुक्त संचालक राकेश पांडेय को सौंपा गया है। उन्होंने कार्यभार भी संभाल लिया है।

परीक्षा प्रभारी रहे सहायक संचालक भी निलंबित

परीक्षा प्रभारी रहे सहायक संचालक लक्ष्मण प्रसाद साहू को लापरवाही के आरोप में निलंबित कर दिया गया है। निलंबन की अवधि में उनका मुख्यालय संभागीय संयुक्त संचालक कार्यालय, बस्तर तय किया गया है। बोर्ड में कलेक्टर दर में कार्यरत स्टेनो, डाटा एंट्री आपरेटर संतोष ठाकुर और लिपिक परमेश्वर दयाल चौबे को बर्खास्त किया गया है। मामले में परीक्षा से संबंधित प्राप्त शिकायतों की प्रक्रिया के संबंध में जांच समिति का गठन किया गया है। इनमें आईएएस व माध्यमिक शिक्षा मंडल की सचिव पुष्पा साहू के नेतृत्व में तीन सदस्यीय टीम गठित हुई है।

अन्य सदस्यों में शिक्षा संभाग बिलासपुर के संयुक्त संचालक आरपी आदित्य और रायपुर के डीईओ डा. विजय कुमार खंडेलवाल को शामिल किया गया है। यह समिति एक सप्ताह के भीतर अपना जांच प्रतिवेदन शासन को सौंपेगी।

बिना परीक्षा के ही मोहनमती बन गई टापर

बोर्ड ने कक्षा पूर्व मध्यमा प्रथम वर्ष नौवीं से उत्तर मध्यमा द्वितीय वर्ष 12वीं तक का वर्ष 2024 का परीक्षा परिणाम 15 मई को घोषित किया गया था। परीक्षा परिणाम के साथ कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्र-छात्राओं की अस्थायी प्रावीण्य सूची जारी की गई थी। इनमें 10वीं में तीसरे नंबर पर टापर मोहनमती का नाम है।

मोहनमती को खरसिया स्थित दीपांशु संस्कृत उच्चतर माध्यमिक विद्यालय औरदा (रायगढ़) से पढ़ाई की बात बताई गई। मोहनमती का रिजल्ट 83.71 बताया गया है, जबकि यह परीक्षा में बैठी ही नहीं थीं। बाद में प्रावीण्य सूची निरस्त कर दी गई।बोर्ड की सचिव अलका दानी ने आयोजित वर्ष 2024 के मुख्य परीक्षा परिणाम घोषित की थी। परीक्षा परिणाम 96.35 प्रतिशत रहा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button