Games

आईपीएल चैंपियन;सन राइस होगा या नाइट राइडर्स होंगे

दंगल फिल्म में एक प्रेरणास्पद डायलॉग है याद रखना दुनियां हमेशा एक नंबर को याद रखती है दो नंबर को नहीं, याने विजेता ही विक्ट्री स्टेंड में खड़ा होता है और जय जय भी उसी की होती है। ये बात जीवन के हर क्षेत्र में लागू होती है। खेल में भी कोई  खिलाड़ी या टीम के लिए भी ये बात मायने रखती है।

आज चिन्नास्वामी स्टेडियम  चेन्नई में इंडियन प्रीमियर लीग का  फाइनल  कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद  के बीच होना तय हो गया है। ये भी तय है कि मौसम खलनायकी करेगा तो एक दिन सुरक्षित है लेकिन अगर सुरक्षित दिन भी खराब मौसम के  भेंट चढ़ जाता है तो कोलकाता नाइट राइडर्स अंक तालिका में पहले स्थान (फिर एक नंबर) पर रहने के कारण विजेता हो जायेगी।

दर्शक हमेशा ये चाहते है कि फैसला प्रदर्शन के आधार पर हो भले ही कोई भी जीते। इसलिए उम्मीद किया जाना चाहिए कि  खेल होगा और जबरदस्त रोमांच देखने को मिलेगा। क्रिकेट को  game  of indefinate याने अनिश्चितता का खेल माना जाता है। शानदार प्रदर्शन करते करते दो तीन विकेट क्या गिरे या 20- 30 रन क्या ज्यादा बने, खेल पलट जाता है। प्ले ऑफ के पहले दो मैच में दूसरी पारी खेलने वाली टीम जीत गई तो प्लेऑफ के दूसरे मैच में क्या हुआ?

 इस बार का आईपीएल दूसरे संस्करण की तुलना में जुदा रहा। एक तरफ 200-220 रन का स्कोर भी सुरक्षित नहीं रहा लेकिन पहले  दो प्लेऑफ में159 और172 रन के कम स्कोर के चलते पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम हार गई तो आखिर प्ले ऑफ में 175 रन भी राजस्थान रॉयल्स नही बना पाईं। ये टूर्नामेंट का अनोखा टर्न रहा।

 अब फाइनल की बारी है। कोलकाता नाइट राइडर्स के पास बाल्लेबाजी में ट्रंप कार्ड के रूप में वेस्ट इंडीज  के सुनील नारायण  और आंद्रे रसैल के साथ अय्यर जोड़ी के भरोसे ज्यादा है, तो ऑस्ट्रेलिया के मिचेल स्टार्च के दम पर गेंदबाजी में दम रखते है।  सनराइजर्स हैदराबाद टू  नेशन खिलाड़ियों के बल पर फाइनल खेलेगी। ऑस्ट्रेलिया के ट्रेविस हेड, पेट क्यूमिन्स और दक्षिण अफ्रीका के क्लासें और मारक्राम पर ज्यादा निर्भर रहेगी। दोनो टीम में सबसे बड़ा फर्क एटीट्यूड का है।

सन सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाड़ी एक बार अगर रन की गति को पकड़ते है तो विकेट मायने नहीं रखते है। यही वजह है कि आज के मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स की तुलना में  सन सनराइजर्स हैदराबाद का पलड़ा भारी है। केकेआर पिछले दो बार की विजेता होने के नाते मनो वैज्ञानिक रूप से भले ही भारी है । फाइनल ऑस्ट्रेलिया के दो सबसे  महंगे खिलाडियों मिशेल स्टार्क (24.50करोड़) और पेट क्यूमिंस (20.50करोड़) के प्रदर्शन पर सबकी निगाहें रहेगी। संयोग से दोनो तेज गेंदबाज है।

स्तंंभकार-संजयदुबे

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button