World

WEATHER;लू की चपेट में छत्तीसगढ़, बढ़ते तापमान को लेकर यलो अलर्ट जारी

रायपुर, छत्तीसगढ़ में मौसम का बदलता भीषण रूप लोगों को सता रहा है। भीषण गर्मी से राजधानी वासी परेशान हैं, वहीं नौतपा का भी तीसरा दिन है। नौतपा में हर दिन तापमान बढ़ा है। प्रदेश के कुछ हिस्सों को छोड़ दिया जाए तो सभी जिलों में बढ़ते तापमान की वजह से लोग अपने अपने घरों से निकलने से बच रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ छत्तीसगढ़ में मौसम विभाग ने लू चलने की चेतावनी दी है, इसके लिए विभाग ने यलो अलर्ट भी जारी किया है।

बता दें कि गर्म हवाओं के थपेड़ों जिसे लू भी कहा जाता है, उसका असर राजधानी रायपुर के साथ साथ दूसरों जिलों में भी रहने वाला है। इसमें बिलासपुर और दुर्ग संभाग के ज्यादातर जिले शामिल हैं। हीट वेव की जिन जिलों में संभावना जताई जा रही है, उनमें महासमुंद, दुर्ग, राजनांदगांव, मोहला मानपुर, अंबागढ़ चौकी, खैरागढ़, बालोद, पेंड्रा मरवाही, बिलासपुर, मुंगेली, कोरबा, जांजगीर, रायपुर, बलौदा बाजार, बेमेतरा और कबीरधाम जैसे जिले शामिल हैं।

आग उगलती गर्मी

राजधानी का अधिकतम तापमान 44 डिग्री के करीब दर्ज किया गया है। तेज धूप की वजह से लोगों को दोपहर में आग उगलती गर्मी महसूस हो रही है। रात को तीन डिग्री ज्यादा तापमान से लोगों के हालात खराब हैं। मौसम विभाग के अनुसार आगामी 30 मई तक रायपुर, बिलासपुर और दुर्ग संभाग के जिलों में लू चलने की स्थिति बनी रह सकती है। वहीं अगले 3 दिन अधिकतम तापमान में विशेष बदलाव नही होने के कयास लगाए जा रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button