राजनीति

POLITICS; कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने 1 जून को बुलाई इंडी गठबंधन की बैठक, ममता ने किया किनारा

 नई दिल्ली, एजेंसी, लोकसभा चुनाव के सातवें और आखिरी चरण का मतदान 1 जून को होगा। इस दिन इंडी गठबंधन के प्रमुख नेताओं की दिल्ली में बैठक होगी। इस बैठक में विपक्ष चुनाव में अपने प्रदर्शनों की समीक्षा के साथ ही 4 जून को आने वाले रिजल्ट के मद्देनजर आगे की रणनीति पर चर्चा करेगा।

खरगे ने बुलाई 4 जून से पहले बैठक

यह बैठक कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने बुलाई है। इस बैठक से ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस ने किनारा कर लिया है। इंडी गठबंधन के नेताओं की बैठक इसलिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि भाजपा के 400 पार के दावे के उल्ट विपक्ष चुनाव को कांटे का मुकाबला मान रहा है। ऐसे में चुनाव रिजल्ट का आकलन और समीक्षा कर एक दृष्टिकोण रखना आवश्यक है।

इस कारण शामिल नहीं होंगी ममता बनर्जी

खरगे की ओर से सहयोगी पार्टियों के नेताओं को 1 जून को प्रस्तावित बैठक के लिए संदेश भेजा गया । टीएमसी की ओर से बैठक को सकारात्मक करार दिया गया। हालांकि पार्टी ने कहा कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और उनके भतीजे अभिषेक बनर्जी इसमें शामिल नहीं होंगे। 1 जून को अपना वोट डालेंगे और वोटिंग खत्म होने तक राज्य से बाहर नहीं जाएंगे। बता दें सातवें चरण में बंगाल की नौ सीटों पर वोटिंग होगी।

कांग्रेस-टीएमसी के बीच नहीं हुआ सीटों का समझौता

कोलकाता में एक जनसभा को संबोधित करते हुए सीएम बनर्जी ने कहा था कि मुझे चुनावों और चक्रवात पीड़ितों के लिए राहत कार्यों की निगरानी करनी है। यह मेरे लिए महत्वपूर्ण है। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी इंडी गठबंधन की सरकार बनने का दावा किया है। गौरतलब है कि बंगाल में टीएमसी और कांग्रेस के बीच सीटों का समझौता नहीं हुआ है। हालांकि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने साफ कहा कि वह विपक्षी गठबंधन का हिस्सा हैं। मल्लिकार्जुन खरगे की ओर से बुलाई गई बैठक में शरद पवार, सीताराम येचुरी, डी राजा, द्रमुक, झामुमो, नेशनल कॉन्फ्रेंस, राजद और सपा समेत विपक्षी गठबंधन में शामिल अन्य दलों के नेता शामिल हो सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button