World

WEATHER,छत्तीसगढ समेत इन राज्यों में जानलेवा हुई गर्मी, इन 6 राज्यों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट,

नई दिल्ली, देश के कई हिस्सों में भीषण और चिलमिलाती गर्मी पड़ रही है। छत्‍तीसगढ़ में गर्मी का कहर अब जानलेवा साबित हो रहा है। कांकेर जिले के विकासखंड चारामा के ग्राम कहाडगोदी में लगे डामर प्लांट में एक ट्रक ड्राइवर की लू लगने से मौत हो गई। पुलिस ने मर्ग कायम कर लिया है। वही, हीटवेव और गर्मी का टॉर्चर राजस्थान में अभी भी जारी है। यहां का तापमान 50 डिग्री से ऊपर पहुंच गया है।

विदित हो कि छत्तीसगढ में भीषण गर्मी तो अप्रैल माह से ही शुरू हो चुकी थी। मई में तो इस भीषण गर्मी में घर से निकलना तक दूभर हो चुका था, लेकिन नौतपा की गर्मी ने तो सबको बेहाल कर दिया। बता दें कि रविवार को नौतपा का आखिरी दिन है। मौसम विभाग की मानें तो अगले कुछ दिनों के लिए कई राज्यों में लू चलने की संभावना है। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड और ओडिशा में लू चलने की संभावना है।

कांकेर के डामर प्लांट में यूपी के ट्रक ड्राइवर की लू से मौत

जानकारी के अनुसार कांकेर जिले के विकासखंड चारामा के ग्राम कहाडगोदी में लगे डामर प्लांट में एक ट्रक ड्राइवर की लू लगने से मौत हो गई। मृतक निसार अहमद पिता स्व. निजामुद्दीन 33 वर्ष निवासी सरबाजपुर थाना लीलापुर जिला प्रतापगढ़ उत्तर प्रदेश का निवासी है, जो कि 31 मई को विशाखापट्नम ट्रक टैंकर में डामर भरकर कहाडगोदी डामर प्लांट में खाली करने आया था। ट्रक से उतरते ही उसकी तबीयत बिगड़ गई, जिसे चारामा अस्पताल लाया गया। जहां उसकी मौत हो गई। मृत होने का मुख्य कारण डाक्टर ने लू बताया है। पुलिस ने मर्ग कायम कर लिया है।

इन राज्यों को हीटवेव से राहत नही

मौसम विभाग की रिपोर्ट में कहा गया है कि 2 जून को हरियाणा और पंजाब में भीषण लू चलने की संभावना है। इसके अलावा, आईएमडी ने 2 जून को दिल्ली, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार और ओडिशा में लू चलने की चेतावनी दी है, जबकि 3 जून तक उत्तराखंड और झारखंड में भी लू चलेगी। राजस्थान में 4 और 5 जून को लू चलने की संभावना है।

इन 6 राज्यों के लिए बारिश का ऑरेंज अलर्ट

इसके अलावा, मौसम विभाग ने 2 जून को अरुणाचल प्रदेश, असम, सिक्किम, मेघालय, पश्चिम बंगाल और केरल में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के अरब सागर और बंगाल की खाड़ी लक्षद्वीप की ओर बढ़ने के कारण अगले दो दिनों में इसके केरल, कर्नाटक और तमिलनाडु पर असर देखने को मिलेगा। IMD ने 8 जून तक अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और त्रिपुरा में हल्की बारिश, बिजली और तेज हवाएं चलने का अनुमान लगाया है। 

बिहार-झारखंड में होगी झमाझम बारिश

बिहार, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड, छत्तीसगढ़ और गोवा में 6 जून तक और महाराष्ट्र में 5 जून तक बारिश हो सकती है। इसके अलावा, मौसम बुलेटिन के अनुसार, 2 जून को ओडिशा में भारी बारिश होने की संभावना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button