राजनीति

LOK SABHA; ईवीएम खुलते ही पलटी किस्मत! एनडीए की घटने लगी सीट, इंडिया गठबंधन 200 के पार, यूपी में बीजेपी से आगे सपा

नईदिल्ली,एजेंसी, लोकसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती जारी है. शुरुआती रुझानों में बीजेपी के नेतृत्व वाला एनडीए गठबंधन पूर्ण बहुमत के पार दिख रहा है. हालांकि उसकी सीटें अब घटने लगीं हैं. वहीं कांग्रेस नीत इंडिया गठबंधन भी जोरदार टक्कर देती दिख रही है और वह 200 के करीब सीटों पर बढ़त बनाए हैं. यहां पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिम बंगाल में कांटे की टक्कर दिख रही है. वहीं उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी बड़ी बढ़त हासिल करती दिख रही है.

राजस्थान में बीजेपी को बड़ा झटका, कांग्रेस की 12 सीटों पर बढ़त
लोकसभा चुनावों के अब तक आए रुझानों के अनुसार, राजस्थान में बीजेपी को बड़ा झटका लगता दिख रहा है. कांग्रेस ने यहां शुरुआती चरण में ही 25 में से 12 सीटों पर बढ़त बना ली है. जबकि बीजेपी 13 सीटों पर आगे चल रही है. राजस्थान में बीते दस साल से बीजेपी सभी सीटों पर काबिज थी. ऐसे में 12 सीटों पर दूसरे नंबर पर आने से बीजेपी नेताओं के चेहरों पर चिंता की लकीरें दिखाई दे रही है.

यूपी में होगा बड़ा उलटफेर
उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों पर बीजेपी और समाजवादी पार्टी के बीच कांटे की टक्कर दिख रही है. सुबह 10 बजे तक आए रुझानों के मुताबिक, बीजेपी यहां 40 सीटों पर आगे चल रही, जबकि 39 सीटों पर इंडिया गठबंधन को बढ़त है. इस बीच कई अहम सीटों पर भाजपा के कद्दावर नेता पीछे चल रहे हैं, जिसमें स्मृति ईरानी और मेनका गांधी के साथ-साथ अरुण गोविल भी पीछे चल रहे हैं.

एनडीए 300 पार, इंडिया 172 पर आगे
सुबह 9 बजे तक आए रुझानों में बीजेपी के नेतृत्व वाला एनडीए गठबंधन 300 से ज्यादा सीटों पर बढ़त के साथ पूर्ण बहुमत हासिल करती दिख रही है. वहीं इंडिया गठबंधन भी कड़ी टक्कर देती दिख रही है और वह 172 सीटों पर आगे हैं. यहां दिल्ली में एनडीए-इंडिया गठबंधन के बीच 6-1 का मुकाबला चल रहा है. वहीं हरियाणा में दोनों गठबंधन 4-4 सीटों पर आगे चल रही है. पंजाब में कांग्रेस 5 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि बीजेपी को 3 सीटों पर बढ़त है. यहां खंडूर साहिब सीट से खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह आगे चल रहे हैं.

हालांकि ये शुरुआती रुझान हैं और थोड़ी ही देर में यह साफ हो जाएगा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बीजेपी की अगुवाई वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) लगातार तीसरी बार सत्ता में वापसी करती है या कांग्रेस नीत विपक्षी इंडिया (INDIA) गठबंधन तमाम एग्जिट पोल्स को गलत साबित करते हुए चौंकाने वाला रिजल्ट देगा.

धुबरी में कांग्रेस का काउंटिंग एजेंट गिरफ्तार
असम के धुबरी में मतगणना केंद्र में प्रवेश करते समय एक काउंटिंग एजेंट को गिरफ्तार किया गया है. इस एजेंट का नाम अरिफुल इस्लाम है, जो जूते में मोबाइल फोन रखकर ले जा रहा था. वह धुबरी यूथ कांग्रेस का सदस्य भी है.

बंगाल में बम धमाके में 5 घायल
काउंटिंग शुरू होने से पहले ही पश्चिम बंगाल में बम धमाके की खबर है. इस धमाके में 5 लोग घायल हुए हैं. वहीं इलाके में भारी पुलिस बल तैनात किया गया है.

काउंटिंग से पहले ही एक सीट जीती बीजेपी
वैसे वोटों की गिनती शुरू होने से पहले बीजेपी एक सीट जीत चुकी है. यह सीट सूरत की है, जहां कांग्रेस उम्मीदवार का पर्चा रद्द हो गया था, जिसके बाद सभी अन्य प्रत्याशियों ने भी एक एक करके नामांकन वापस ले लिया था. इसके साथ ही बीजेपी प्रत्याशी मुकेश दलाल निर्विरोध जीत गए थे. हालांकि कांग्रेस ने सूरत सीट से पार्टी उम्मीदवार नीलेश कुंभानी का नामांकन खारिज करने के चुनाव अधिकारी के फैसले को चुनौती देते हुए गुजरात हाईकोर्ट में याचिका दायर की है.

दरअसल इससे पहले लोकसभा चुनाव की वोटिंग पूरी होने के साथ ही आए सभी प्रमुख एग्जिट पोल ने एनडीए की शानदार जीत का अनुमान लगाया है. इस एग्जिट पोल्स में बीजेपी नीत एनडीए को 350 से अधिक सीटें मिलती दिखाई गई हैं, जबकि विपक्षी इंडिया गठबंधन को 150 के आसपास सीटें मिलने का अनुमान है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button