राजनीति

LOK SABHA; रुझानों में यूपी-बंगाल में उलटफेर, कहीं NDA तो कहीं I.N.D.I.A आगे, राजस्थान में भाजपा को झटका

नईदिल्ली, लोकसभा चुनाव 2024 के मतदान के बाद आज भाजपा कांग्रेस समेत देश की तमाम राजनीतिक पार्टियों की किस्मत का फैसला होगा। मतगणना शुरू हो चुकी है और रुझानों में NDA ने फिर से बहुमत पा लिया है। I.N.D.I.A. अब पीछे हो गया है।एग्जिट पोल्स में फिर मोदी सरकार की वापसी का अनुमान जताया गया था।  

लोकसभा चुनाव 2024 के शुरूआती रुझान में एनडीए बहुमत के आंकड़े को पार कर गई है. NDA 288 सीटों पर लीड कर रही है. जिसमें बीजेपी 240 सीटों पर आगे है. दूसरी तरफ इंडिया गठबंधन भी अच्छा प्रदर्शन कर रहा है और शुरुआती दो घंटों में 211 सीटों पर बढ़त बना ली है. कांग्रेस अकेले 92+ सीटों पर लीड करती नजर आ रही है.

शुरुआती ट्रेंड्स में कई राज्यों में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर दिख रही है. जिसमें राजस्थान भी शामिल है. राजस्थान की 25 लोकसभा सीटों में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर चल रही है. कांग्रेस 13 सीटों पर लीड कर रही है तो बीजेपी 12 सीटों पर आगे चल रही है.

लोकसभा चुनाव 2024 के शुरुआती रुझान से कांग्रेस नेताओं का चेहरा खिल उठा है. कांग्रेस ने 25 में से 12 सीटों पर बढ़त बना ली है. इन रूझानों से बीजेपी खेमे में चिंता की लहर देखी जा रही है. राजस्थान में बीते दो लोकसभा चुनावों से बीजेपी यहां क्लीन स्वीप करती रही है. राजस्थान में 25 लोकसभा सीटों के लिए 19 और 26 अप्रेल को 2 चरणों में मतदान हुआ था. राजस्थान में बीजेपी सभी 25 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. वहीं कांग्रेस इस बार 22 सीटों पर खुद चुनाव लड़ रही है. तीन सीटें सीकर, नागौर और बांसवाड़ा उसने इंडी गठबंधन के तहत अपने सहयोगी दलों को दे रखी है.

राजस्थान में बीजेपी बीते दो लोकसभा चुनाव से क्लीन स्वीप करती आ रही है. यानी 10 साल से राजस्थान की सभी सीटें बीजेपी के कब्जे में है. बीजेपी इस बार भी सभी 25 सीटें जीतने का दावा कर रही है. बीजेपी का यह दावा कितना सही साबित होगा यह दिन चढ़ने के साथ ही पता चल जाएगा. कांग्रेस पिछले दस साल से राजस्थान में अपना खाता खोलने के लिए प्रयासरत है. कांग्रेस के दावों और एग्जिट पोल के अनुमान के मुताबिक इस बार वह मरुधरा में खाता खोलने में सफल होती दिख रही है.

बीजेपी कांग्रेस ने दोनों ने कर रखे हैं बड़े-बड़े दावे
हालांकि कांग्रेस राजस्थान में डबल डिजिट यानी 10 से ज्यादा सीटों पर जीत का दावा कर रही है. लेकिन विभिन्न एग्जिट पोल ने उसे 2 से 7 सीटें मिलने का अनुमान जता रखा है. राजस्थान में इस बार कई सीटों पर कड़ा मुकाबला है. इनमें बाड़मेर, नागौर, सीकर, झुंझुनूं, कोटा, बांसवाड़ा, दौसा, चूरू और जयपुर ग्रामीण शामिल मानी जा रही है. बीजेपी का चुनावी प्रबंधन कांग्रेस के मुकाबले आगे रहा है. लेकिन कांग्रेस का दावा है कि जनता ने इस बार उसे दिल खोलकर वोट दिया है.

दोनों ही पार्टियों के लिए ये चुनाव साख का सवाल हैं
राजस्थान में बीजेपी पांच माह पहले ही सत्ता में लौटी है. लिहाजा ये चुनाव उसके लिए किसी अग्निपरीक्षा से कम नहीं हैं. अगर बीजेपी सभी सीटें नहीं जीत पाई तो राज्य की भजनलाल सरकार की साख पर आंच आ सकती है. वहीं कांग्रेस के लिए भी ये चुनाव जीवन मरण का सवाल बना हुआ है. कांग्रेस अगर इस बार भी कुछ हासिल नहीं कर पाई तो पार्टी के साथ प्रदेश के दिग्गज नेताओं की साख पर भी बट्टा लग सकता है.

आजमगढ़ से निरहुआ, अमेठी से स्मृति ईरानी, वाराणसी से अजय राय पीछे

उत्तर प्रदेश के 80 लोकसभा सीटों पर चुनावी नतीजे धीरे-धीरे सामने आ रहे हैं. कई सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है. वहीं सपा प्रत्याशी कुछ सीटों पर आगे चल रहे हैं. इस बीच कई अहम सीटों पर भाजपा के कद्दावर नेता पीछे चल रहे हैं. जिसमें स्मृति ईरानी और मेनका गांधी के साथ-साथ अरुण गोविल भी पीछे चल रहे हैं. इंडिया गठबंधन के तहत कांग्रेस को बड़ा फायदा मिलता हुआ नजर आ रहा है. अखिलेश यादव और डिंपल यादव अपने-अपने लोकसभा सीटों पर आगे चल रहे हैं.

उत्तर प्रदेश में वोटों की गिनती जारी है. इस बीच खूब उठा-पटक देखने को मिल रही हैं. कभी बीजेपी उम्मीदवार आगे चल रहे हैं तो कभी सपा उम्मीदवार. ऐसे में लोकसभा चुनाव के नतीजे दिलचस्प होते जा रहे हैं. फिलहाल यूपी में भाजपा कुल 46 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं सपा 33 सीटों पर आगे चल रही है.

उत्तर प्रदेश के 80 लोकसभा सीटों पर पोस्टल बैलेट की गिनती के बाद कई सीटों पर बीजेपी प्रत्याशी आगे चल रहे हैं तो वहीं समाजवादी पार्टी के भी उम्मीदवार कुछ सीटों पर आगे चल रहे हैं. इस बीच कांग्रेस ने भी कई सीटों पर बढ़त बना रखी है. हालांकि ये फिलहाल रुझान हैं. अब ईवीएम के वोटों की गिनती शुरू हो गई है.

हाल ही में बीते लोकसभा चुनाव के नतीजे आज सामने आने वाले हैं. देश की 543 सीटों पर हुए मतदान के नतीजे आएंगे, जिसके लिए थोड़ी देर यानी की सुबह 8 बजे से गिनती शुरू हो जाएगी. इसी क्रम में उत्तर प्रदेश के 80 लोकसभा सीटों पर हुए मतदान के भी नतीजे आएंगे. इसके लिए सुबह 8 बजे से गिनती शुरू हो गई है. पहले पोस्टल वैलेट के वोटों की गिनती हुई और फिर ईवीएम मशीनें खुलीं.

इन 80 सीटों को लेकर अलग-अलग एग्जिट पोल भी जारी किए गए, जिसमें एनडीए को अधिकांश एग्जिट पोल में 71-73 सीटें दी गईं. वहीं इंडिया गठबंधन को 7-9 सीटें दी गई हैं. 2019 के लोकसभा चुनाव की नतीजों की बात करें तो एनडीए को 63 सीटें मिली थीं. वहीं गठबंधन के साथ चुनाव लड़ी बसपा को 10 सीटें मिली थीं. इसके अलावा समाजवादी पार्टी को 5 सीट मिली थी. वहीं 2014 में बीजेपी को कुल 73 सीटें मिली थीं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button