कानून व्यवस्था

NAXALITE; पुलिस के संयुक्त ऑपरेशन में फंसे 5 नक्सली ढेर,मुठभेड़ में कई नक्सलियों के जख्मी होने की खबर

जगदलपुर, बस्तर के नक्सल प्रभावित नारायणपुर जिले के अबूझमाड़ के मुंगेडी, गोबल क्षेत्र में शुक्रवार की शाम नक्सलियों के लड़ाकू दस्ते कंपनी नंबर छह के साथ हुए मुठभेड़ में सुरक्षा बल ने पांच वर्दीधारी नक्सली मार गिराए हैं। मारे गए नक्सलियों के शव व हथियार पुलिस को मिल चुके हैं। मुठभेड़ में कई नक्सलियों के घायल होने की सूचना है।

नारायणपुर डीआरजी के तीन जवान भी घायल हो गए हैं, जिन्हें घटनास्थल पर ही प्राथमिक उपचार दिया गया है और उनकी स्थिति खतरे से बाहर बताई जा रही है। एक पखवाड़े पहले ही इसी क्षेत्र में 23 मई को सुरक्षा बल ने मुठभेड़ में आठ नक्सलियों को मार गिराया था। इसके साथ ही इस वर्ष मुठभेड़ में 120 से अधिक नक्सलियों के शव मिल चुके हैं।

पुलिस के अनुसार अबूझमाड़ के नारायणपुर-दंतेवाड़ा-कोंडागांव जिले के सीमावर्ती क्षेत्र में नक्सलियों के पूर्व बस्तर डिविजन के कंपनी नंबर छह के सौ से अधिक नक्सलियों की उपस्थिति की सूचना के बाद नारायणपुर, दंतेवाड़ा, कोंडागांव व बस्तर जिले से सुरक्षा बल के डीआरजी, 45 वीं वाहिनी व आइटीबीपी की संयुक्त टीम को गुरुवार की रात अभियान पर भेजा गया था। चारों जिले से घेराबंदी करते हुए सुरक्षा बल की टीम ने अबूझमाड़ के सबसे कठिन क्षेत्र में प्रवेश किया।

यहां बता दें कि बरसाती नदी-नालों ओर पहाड़ों को पार कर सुरक्षा बल ने इस अभियान को पूरा किया है। नारायणपुर एसपी प्रभात कुमार ने घटना की पुष्टि करते हुए कहा कि मुठभेड़ के बाद घटनास्थल को सुरक्षा बल ने सुरक्षित कर लिया है। क्षेत्र में सर्चिंग अभियान जारी है।

अबूझमाड़ में चौथी बड़ी कार्यवाही,दो माह में 52 नक्सली ढेर

दो माह में अबूझमाड़ क्षेत्र में सुरक्षा बल को नक्सल मोर्चे पर मिली यह चौथी बड़ी सफलता है। 16 अप्रैल को छोटेबेठिया में 29 नक्सली को मार गिराने के बाद से अब तक 52 नक्सली को मार गिराया गया है। इससे नक्सलियों के पूर्वी डिविजन को बड़ी चोट पहुंची है। सुरक्षा बल की लगातार सफलता से घबराए नक्सलियों ने इस बीच मोबाइल टावरों को निशाना बनाना शुरु किया है। इसके बाद भी सुरक्षा बल इस क्षेत्र में मजबूत पैठ बनाई हुई है।

 पुलिस कैंप पर नक्सलियों ने दागे बीजीएल, एक जवान को आई चोट

गत दिवस पुलिस कैंप इरकभट्टी में नक्सलियों द्वारा दागे गए देशी बीजीएल में एक जवान को आई मामूली चोट आई है। एसपी प्रभात कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि जिला नारायणपुर में बुधवार 5 जून के मध्य रात्रि नक्सलियों ने कोहकामेटा थाना क्षेत्र के अंतर्गत नवस्थापित इरकभट्टी कैंप पर देशी बीजीएल दागे।इस दौरान चार में से केवल एक ही बीजीएल फटा। सुरक्षाबलों द्वारा मोर्चे से जवाबी कार्रवाई के बाद नक्सली जंगल में भाग गए। वहीं कैंप और सभी जवान सुरक्षित हैं। घटना में आरक्षक राजीव बेरा 135वीं वाहिनी बीएसएफ को स्प्रींटर लगने से मामूली चोट आई है, जिसका इलाज जिला चिकित्सालय में चल रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button