राजनीति

क्या हेमामालिनी को मंत्री बनाया जायेगा…

उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी के लिए फैजाबाद के बराबर ही मथुरा सीट भी महत्वपूर्ण थी। फैजाबाद से मिली पराजय की त्रासदी से पार्टी उबर नहीं पा रही है। इसके पलट मथुरा लोकसभा क्षेत्र से हेमा मालिनी तीसरी बार जीत कर आई है। उन्होंने 2.93.407वोट से अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी  कांग्रेस के मुकेश धनगर को पराजित किया है।

ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी  2014 में भी  राष्ट्रीय लोक दल के जयंत चौधरी को 3.30.743 वोट से हराया था। 2019 में भी हेमा मालिनी ने राष्ट्रीय लोक दल के कुंवर नरेंद्र सिंह को 2.93.471वोट से हराया था। अभी उन्होंने 2.93.407 वोट से अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी को पराजित किया है।

 भारतीय फिल्मों में “सपनो के सौदागर”में हेमा मालिनी ,राज कपूर की नायिका के रूप में आई थी।  मूलतः दक्षिण की नायिकाओं ने भारतीय फिल्मों में एक नंबर की शीर्ष नायिका रही है।  हेमा मालिनी की पहली फिल्म सपनों का सौदागर के रिलीज होने से पहले मुंबई में हेमा मालिनी के बड़े पोस्टर लगाए गए थे जिसमें उन्हें ड्रीम गर्ल का नाम दिया गया था। 

हेमा मालिनी ऐसी नायिका रही है जो  राज कपूर, शम्मी कपूर, शशि कपूर सहित दिलीप कुमार , राजकुमार, राजेंद्र कुमार, मनोज कुमार, धमेंद्र, देवानंद, राजेश खन्ना, अमिताभ बच्चन सहित  विनोद खन्ना, ऋषि कपूर ,शाहरुख खान के साथ काम की है। ये उनका ही प्रभाव था कि भाजपा से धर्मेंद्र और सनी देओल को भी सांसद बनवा दिया था।

हेमा मालिनी 2003 से 2009 तक राज्य सभा की भी सदस्य रही है। हेमा मालिनी, भारतीय संस्कृति की वाहक रही है। फिल्मों में काम करने के लिए उन्होंने कभी भी अंग प्रदर्शन नही किया।  भारतीय नृत्य परंपरा  में भरत नाट्यम की वे सच्ची शिष्य है और 75वर्ष की हो जाने के बावजूद सतत नृत्य साधना में रत है।

 भाजपा से 30 महिलाएं  2024 लोकसभा चुनाव में जीत दर्ज कर आई है। उत्तर प्रदेश से वे अकेली महिला है जो भाजपा से जीती है। मेनका गांधी और स्मृति ईरानी जैसे दिग्गज नेत्री हार गई  है।  ऐसी स्थिति में हेमा मालिनी को मंत्री बनाए जाने की उम्मीद बढ़ गई है। संभवतः उन्हे संस्कृति और पर्यटन मंत्री बनाने की उम्मीद है।

स्तंभकार-संजयदुबे

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button