Tech

AU; 18 जून से कालेजों में प्रवेश मेला, 35 हजार सीटों में दाखिले की तैयारी

बिलासपुर,  शिक्षण सत्र 2024-25 में प्रवेश के लिए कालेजों में युद्धस्तर पर तैयारियां पूर्ण हो चुकी है। अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय से संबद्ध 121 कालेजों में दाखिले के लिए 18 जून से पोर्टल खुलेगा। इस साल स्नातक-स्नातकोत्तर के 35 हजार सीटों में प्रवेश के लिए पंजीयन प्रारंभ होगा। राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू होने के साथ युवाओं को कई लाभ मिलेंगे। उम्र की सीमा न फीस का बंधन होगा। उच्च शिक्षा का द्वार सभी के लिए खुलेगा।

शासन ने प्रवेश मार्गदर्शिका जारी कर दिया है। जिसके मुताबिक 18 जून से आनलाइन प्रवेश की प्रक्रिया आरंभ होगी। शासकीय कालेजों में पढ़ने वाली छात्राओं के शिक्षण शुल्क में छूट मिलेगी, जिसका पालन अनिवार्य है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 लागू होने के साथ कई महत्वपूर्ण परिवर्तन होगा। हालांकि इसे लेकर अभी कुछ तकनीकी रूकावटें भी हैं।

विश्वविद्यालय के अधिकारियों का दावा है कि इसे 17 जून से पहले इसे पूरा कर लिया जाएगा। कालेजों को प्रवेश के समय छात्रों के मूल दस्तावेजों की जांच करनी होगी। प्रवेश के लिए स्थानांतरण प्रमाण-पत्र की मूल प्रति अनिवार्य है। अगर कोई छात्र डुप्लीकेट कापी लाता है, तो उसे प्रवेश नहीं मिलेगा। प्रमाण-पत्र खोने की स्थिति में, छात्र को थाने में शिकायत दर्ज कराने के बाद प्राचार्य से नया प्रमाण-पत्र बनवाना होगा।

सीट रिक्त होने पर मिलेगा प्रवेश

नए नियम के मुताबिक इस बार अगर किसी छात्र के अभिभावक का तबादला हो गया है और प्रवेश की अंतिम तारीख खत्म हो चुकी है, तो उसे सीट रिक्त होने पर प्रवेश दिया जाएगा। इसके लिए अभिभावक का कार्यभार ग्रहण करने का पत्र अनिवार्य होगा। पुनर्मूल्यांकन और पुनर्गणना के बाद पास होने वाले छात्रों को भी सीट रिक्त होने पर ही प्रवेश मिलेगा।

बिना अंकसूची के मिलेगा प्रवेश

यदि छात्र का रिजल्ट जारी हो गया है लेकिन अंकसूची नहीं मिली है, तो स्कूल का प्राचार्य प्रमाणित करके देता है तो छात्र को बिना अंकसूची के भी प्रवेश दिया जाएगा। इस सत्र में छात्रों को ग्रुप विषयों के अनुसार ही प्रवेश देना होगा। अटल विवि की वेबसाइट में आवेदन के समय विषयों का ग्रुप होना जरूरी है ताकि छात्र बिना ग्रुप के विषय का चयन न कर सकें।

उम्र का बंधन अब खत्म

प्रवेश के तुरंत बाद स्थानांतरण प्रमाण-पत्र की मूल प्रति पर प्रवेश दिया गया का मोहर लगाकर उसे रद्द करना होगा। द्वितीय प्रति पर प्रवेश देने के लिए थाने का एफआईआर और टीसी पर अनुक्रमांक व दिनांक का उल्लेख होना चाहिए। वहीं छत्तीसगढ़ शासन ने सभी कक्षाओं में उम्र का बंधन खत्म कर दिया है। किसी भी उम्र के लोग स्नातक और स्नातकोत्तर में प्रवेश लेकर पढ़ाई कर सकते हैं। हालांकि, पूर्णकालिक शासकीय और अशासकीय सेवारत कर्मचारी नियमित प्रवेश की पात्रता नहीं रखेंगे।

प्रवेश छोड़ने पर संरक्षित निधि वापसी

अगर छात्र प्रवेश के बाद कालेज छोड़ता है, या उसका प्रवेश निरस्त होता है, तो केवल संरक्षित निधि ही वापस की जाएगी। अन्य कोई भी शुल्क वापस नहीं किया जाएगा। इधर अधिकारी यह भी कह रहे हैं कि शासन से अभी तक सिलेबस नहीं मिला है। देरी होने की स्थिति में प्रवेश की प्रक्रिया पर कोई असर नहीं पड़ेगा। परीक्षा आवेदन जमा करने के दौरान विषय और ग्रुप को लेकर स्पष्ट कर दिया जाएगा।

प्रमुख कालेजों में सीट संख्या

सीएमडी 1540 डीपी विप्र 1390 जेपी वर्मा 1380 साइंस कॉलेज 570 माता सबरी गर्ल्स 440 बिलासा गर्ल्स 1280 नलिनी प्रभा 290 एसबीटी 560

विभागवार सीटों की स्थिति

विभाग सीट बीए 14595 बीएससी बायो 7621 बीएससी गणित 5014 बीकॉम 7875 बीसीए 2015 डीसीए 990 बीबीए 445 बीएससी एचएम 20 नोट: इस बार सीट संख्या में बदलाव संभव है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button