Tech

CG BOARD; 10वीं की 24 और 12वीं 23 जुलाई से दूसरी मुख्य परीक्षाएं, छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने किया टाइम टेबल जारी

रायपुर, छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) ने शुक्रवार को दूसरी मुख्य व अवसर परीक्षा 2024 के लिए टाइम टेबल जारी कर दिया। राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुरूप माशिमं वर्ष में दो बार परीक्षा आयोजित करेगा।टाइम टेबल के अनुसार 10वीं की दूसरी परीक्षा 24 जुलाई से शुरू होकर आठ अगस्त 2024 तक चलेगी। 12वीं की परीक्षा 23 जुलाई से 12 अगस्त 2024 तक चलेगी।

परीक्षार्थी माशिमं की सचिव पुष्पा साहू ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत् विद्यार्थियों को बोर्ड परीक्षा में दो अवसर प्रदान किया जाना है। इसमें वे समस्त विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं जो प्रथम मुख्य परीक्षा में पंजीकृत हो। ऐसे समस्त विद्यार्थी जो पूरक श्रेणी है, अनुत्तीर्ण है अथवा उत्तीर्ण है, श्रेणी सुधार के लिए इस द्वितीय मुख्य परीक्षा में आवेदन कर सकते हैं।

परीक्षा आवेदन पत्र भरने के के लिए सामान्य शुल्क के साथ 21 से 30 जून 2024 तक और विलंब शुल्क के साथ एक से दो जुलाई 2024 तक तिथि निर्धारित की है।जो छात्र उक्त परीक्षा में सम्मिलित होना चाहते हैं वे निर्धारित तिथि तक नियमित परीक्षार्थी अपने विद्यालय से तथा अवसर परीक्षार्थी समन्वय संस्थाओं के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button