World

WEATHER; बारिश से गिरा तापमान, छत्‍तीसगढ़ में आज भी कुछ इलाकों में भारी बारिश के आसार

रायपुर,  मानसूनी तंत्र के प्रभाव से रायपुर सहित छत्‍तीसगढ़ के विभिन्न क्षेत्रों में हो रही बारिश ने अधिकतम तापमान में 8 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट ली दी है। तापमान में गिरावट से मौसम में ठंडकता आ गई है, हालांकि न्यूनतम तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी है।शनिवार को पेंड्रा का अधिकतम तापमान 29.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 8.1 डिग्री कम रहा। इसी प्रकार रायपुर का अधिकतम तापमान 28.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया,जो सामान्य से 4.3 डिग्री कम रहा।

मौसम विभाग के अनुसार रविवार को भी उत्तर छत्तीसगढ़ के साथ ही रायपुर संभाग व बिलासपुर संभाग के कुछ जिलों में भारी बारिश के आसार है। सोमवार से प्रदेश में बारिश की गतिविधि थोड़ी कम होगी। मालूम हो कि प्रदेश में मानसून की लेटलतीफी के चलते इस वर्ष जून में अभी तक बारिश सामान्य से कम हुई है।

शनिवार सुबह से ही रायपुर सहित प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में बादल छाए रहे और रुक-रुक कर हल्की बारिश होती रही। इसके चलते मौसम खुशनुमा हो गया है और वातावरण में ठंडकता आ गई। इसके साथ ही बम्नीडीह-सुहेला में 9 सेमी, कोटा में 7 सेमी, सारंगढ़ में 6 सेमी, कोरबा-बरमकेला-सिमगा में 5 सेमी, बिलाईगढ़-तिल्दा में 4 सेमी बारिश हुई। इसके साथ ही प्रदेश के कई अन्य क्षेत्रों में भी हल्की से मध्यम बारिश हुई।

मौसम विशेषज्ञ एचपी चंद्रा ने बताया कि एक निम्न दाब का क्षेत्र उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी और उससे लगे तटीय ओडिशा, गंगेटिक, पश्चिम बंगाल की खाड़ी के उपर है। साथ ही एक उपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण पूर्वी उत्तर प्रदेश और उससे लगे बिहार के उपर 3.1 किमी ऊंचाई पर स्थित है। इसके प्रभाव से रविवार को प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश होगी और अधिकतम तापमान में गिरावट आएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button