Business

ट्रेनों में बंद नहीं होगा इकानॉमी क्लास; इसका किराया आज से एसी-3 से कम

बिलासपुर, रेलवे बोर्ड ने नवंबर 2022 में ट्रेनों में इकानॉमी क्लास और एसी-3 का किराया बराबर करने तथा इस क्लास को बंद करने का सर्कुलर पांच माह में ही वापस ले लिया है। मंगलवार को जारी सर्कुलर में इकानॉमी क्लास का किराया एसी-3 से कम करने की घोषणा की गई है। खास बात यह है कि यह कमी 22 मार्च से ही पूरे देश में लागू हो जाएगी।

रेलवे ने स्पष्ट किया है कि जिन लोगों ने पूर्व में इकानॉमी क्लास में रिजर्वेशन एसी-3 के बराबर किराए से करवा लिया था, उन्हें रिफंड दिया जाएगा। ऑनलाइन टिकट पर पैसे खाते में आएंगे, जबकि काउंटर से रिजर्वेशन वालों को वहीं से अतिरिक्त रकम लौटाई जाएगी।

रेलवे बोर्ड ने पांच माह पहले सर्कुलर जारी कर एसी-3 के इकानॉमी कोच और एसी-3 कोच के किराये को एक जैसा कर दिया था। इससे पहले तक एसी-3 के इकानॉमी कोच में सामान्य एसी-3 कोच के मुकाबले 8 फीसदी कम किराया लगता था। लेकिन रेलवे बोर्ड के डायरेक्टर पैसेंजर मार्केटिंग विपुल सिंघल ने मंगलवार को नया सर्कुलर जारी कर नवंबर 2022 के सर्कुलर को वापस ले लिया। इसके साथ ही अब नवंबर 2022 के पहले के सिस्टम के अनुसार यात्रियों को इकानॉमी क्लास में रिजर्वेशन कराने पर कम 8 फीसदी कम किराया ही लगेगा।

दोनों क्लास में ये अंतर
एसी-3 में 72 बर्थ होते हैं, वहीं इकॉनॉमी कोच में 83 बर्थ लगाए गए हैं, यानी सामान्य एसी-3 कोच से 11 बर्थ ज्यादा। इसके लिए इकानॉमी क्लास की बर्थों की चौड़ाई कम की गई है। लेग स्पेस भी घटाया गया है। इसके अलावा, कोच से लिनेन स्टोर और हॉट केस भी हटा दिए गए हैं। बता दें कि रेलवे बोर्ड ने सितंबर 2021 में एसी-3 इकोनॉमी क्लास शुरू की थी, ताकि एसी-3 में सफर करनेवालों को थोड़ी कम सुविधा के साथ इकानॉमी क्लास का विकल्प मिल सके।

इकानॉमी कोच का नाम-बी
अब इकानॉमी क्लास में रिजर्वेशन कराने पर टिकट में एसी-3 ए की जगह एसी-ई दर्ज किया जाएगा। वहीं, कोच भी बी की जगह एम दर्ज किया जाएगा। आईआरसीटीसी से टिकट लेने वालों को रिफंड बैंक खाते में मिलेगा, जबकि काउंटर टिकट वालों को वहीं से रकम लौटाई जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button