कृषि

कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे ने देवभोग के नवीन उत्पादों को किया लाॅन्च

रायपुर, कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे और राष्ट्रीय कामधेनू आयोग के अध्यक्ष वल्लभ कथीरिया ने आज छत्तीसगढ़ राज्य बीज एवं कृषि विकास निगम के कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में देवभोग के तीन नवीन उत्पादों डेयरी व्हाइटनर, प्रोटीन ड्रिंक और कुकीज को लाॅन्च किया।

छत्तीसगढ़ में डेयरी प्रोडक्ट की दिनों दिन लोकप्रियता बढ़ते जा रही है। दुग्ध महासंघ ने इसी श्रृखला में विश्वस्तरीय उत्पाद डेयरी व्हाइटनर, कुकीज और व्हे-प्रोटीन ड्रिंक के नाम से तीन नए डेयरी प्रोडक्ट बिक्री के लिए बाजार में उपलब्ध कराया है।    डेयरी व्हाइटनर को आम उपभोक्ताओं के बीच लोकप्रिय बनाने के लिए 12 ग्राम और 200 ग्राम के पाउच में बाजार में लांच किया गया है। इसका उपयोग चाय काफी के अलावा खीर और घी बनाने के लिए भी किया जा सकता है। डेयरी व्हाइटनर की सेल्फ लाइफ ज्यादा होने तथा गुणवत्तायुक्त होने के कारण इस अधिक समय तक उपयोग के लिए रखा जा सकता है।

व्हे-प्रोटीन ड्रिंक (गटपट) प्रोटीन और ऊर्जा से भरपूर है। यह ड्रिंक पौष्टिकता से भरपूर तथा स्वास्थ्य के लिए अत्यन्त लाभप्रद है। कुकीज (बिस्किट) घी और दूध पाउडर से बना है। यह स्वसहायता समूह की महिलाओं द्वारा तैयार किया जा रहा है। यह कुकीज 4 वेराइटी रागी, ज्वार, रेड राईस और नारियल के स्वाद में उपलब्ध है।   कार्यक्रम में कृषि विभाग के सचिव धनंजय देवांगन, छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी दुग्ध महासंघ के प्रबंध संचालक नरेन्द्र दुग्गा, दुग्ध महासंघ के अध्यक्ष रसिक परमार सहित अनेक जनप्रतिधि और बड़ी संख्या में दुग्ध उत्पादक किसान मौजूद थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button