कृषि

गंगरेल में पानी लबालब,रबी फसल के लिये छोडा जा रहा है पानी

 जल संसाधन मंत्री रविंद्र चौबे ने गंगरेल समेत अन्य जलाशयों का किया निरीक्षण

धमतरी- रायपुर, जल संसाधन एवं आयाकट मंत्री रविन्द्र चौबे ने आज धमतरी जिले में स्थित मुरूमसिल्ली और रविशंकर जलाशय तथा रूद्री बैराज का अवलोकन किया। श्री चौबे ने साइफन पद्धति से निर्मित बांध मुरूमसिल्ली जलाशय के भर जाने पर स्वचालित गेट खुलने के संबंध में जल संसाधन विभाग के अधिकारियों से तकनीकी एवं व्यावहारिक जानकारी ली। इसके बाद वे रविशंकर जलाशय का पानी छोड़ने के लिए बनाए गए रेडियल गेट के स्ट्रक्चर का अवलोकन किया।

मंत्री श्री चौबे को निरीक्षण के दौरान अधीक्षण अभियंता ने बताया कि वर्तमान में गंगरेल जलाशय में जलभराव का प्रतिशत 76.62 है एवं रबी फसल के लिए रूद्री बैराज के माध्यम से मुख्य नहर की वितरक शाखाओं के जरिए पानी छोड़ा जा रहा है। इसके अलावा मुरूमसिल्ली जलाशय में 39 प्रतिशत, दुधावा में 54.24 प्रतिशत तथा सोंढूर जलाशय में 69.77 प्रतिशत जलभराव वर्तमान में है। इस अवसर पर जल संसाधन विभाग के प्रमुख सचिव अविनाश चंपावत, प्रमुख अभियंता जयंत पवार, मुख्य अभियंता के.एस. ध्रुव सहित विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

    मंत्री श्री चौबे ने विश्राम गृह में कृषि, पशुपालन, मछलीपालन तथा उद्यानिकी विभाग के अधिकारियों की बैठक लेकर जिले में नरवा, गरूवा, घुरवा, बाड़ी के संबंध में विभागीय गतिविधियांे एवं प्रगति की जानकारी ली। उन्होंने धमतरी जिले का कृषि से संबंधित उत्पादन में उत्कृष्ट जिला निरूपित करते हुए किसानों को शासन की लोक कल्याणकारी योजनाओं का अनिवार्य रूप से लाभ पहुंचाने तथा सुराजी गांव योजना का सफलतापूर्वक क्रियान्वयन करने के निर्देश दिए।

Related Articles

2 Comments

  1. 647089 52083 You produced some decent points there. I looked on the internet for the problem and found most individuals will go along with together with your site. 758774

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button