कृषि

महात्मा गांधी के नाम से खुलेगा उद्यानिकी विश्वविद्यालय कृषि क्षेत्र के

किसान सम्मेलन में शामिल हुए कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे

कृषि क्षेत्र के विकास लिए संसाधनों की कमी नहीं

रायपुर , राजिम माघी पुन्नी मेले के दूसरे दिन आज आयोजित किसान सम्मेलन को प्रदेश के कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे ने मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए राजिम पुन्नी मेला के बदले हुए स्वरूप पर खुशी जताई। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार किसानों के साथ हमेशा खड़ी है। किसानों के हित के लिए संसाधनों की कोई कमी नहीं होगी। उन्होंने बताया की आने वाले समय में महात्मा गांधी के नाम से उद्यानिकी विश्वविद्यालय खोेला जायेगा। 

उन्होंने बताया की समर्थन मूल्य पर धान खरीदी, किसानों का कर्ज माफ और अन्य जन कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से किसानों के हित में अनेक कार्य किये गए है। उन्होंने कहा की किसानों के लिए 20 फरवरी तक धान खरीदी को बढ़ा दिया गया है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा की कृषि विभाग द्वारा सभी पात्र किसानों में कृषि सामग्री का वितरण सुनिश्चित करें।
सम्मेलन की अध्यक्षता करते हुए अभनपुर विधायक धनेन्द्र साहू ने कहा की राजिम माघी पुन्नी मेला पुरखों की परंपरा है, जिसे आगे बढ़ाने का सौभाग्य हम सबको राज्य बनते ही मिला। सम्मेलन में रायपुर संभाग के आयुक्त जी.आर.चुरेन्द्र ने भी संबोधित किया। उन्होंने कहा की केवल धान कि फसल लेने से किसानों की आय नहीं बढ़ेगी बल्कि इसके साथ दलहन और तिलहन की फसले भी लेना होगा। मंच पर कलेक्टर श्री श्याम धावड़े, पुलिस अधीक्षक एम.आर. आहिरे एवं पूर्व विधायक पुनीत राम साहू, राजिम नगर पंचायत अध्यक्ष रेखा जितेन्द्र सोनकर तथा अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।
सम्मेलन में कृषि के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले किसानों को 10 हजार रूपए का चेक देकर मंच से सम्मानित किया जिनमें संजीव चंद्राकर, कोमल, सुफेद राम, ओमप्रकाश, पुनाराम, बलराम, कमल सिंह, परन, बोधन शामिल हैं। उन्नत पशुपालन पर अरवेन्द्र, माखन, उद्यानिकी पर मेघनाथ, चेतनराम, योगेश, कृष्णकुमार, तथा मत्स्य पालन पर निलाम्बर, भूवनलाल, तोरण को सम्मानित किया।

Related Articles

One Comment

  1. 322338 331452Spot on with this write-up, I really suppose this web website needs rather far more consideration. most likely be once more to learn a lot much more, thanks for that information. 256412

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button