कृषि

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत ई-केव्हायसी पूर्ण कराने की अंतिम तिथि 31 जुलाई तक

निर्धारित तिथि तक ई- केव्हायसी नही कराने पर योजना के लाभ से हो सकते हैं वंचित
रायपुर, प्रधानमंत्री किसान सम्माननिधि योजनांतर्गत योजना के समस्त लाभार्थी जो पीएम किसान योजना का लाभ ले रहे है, उन सभी को ई-केव्हायसी सत्यापन कार्य किया जाना है। ई-केव्हायसी सत्यापन की अंतिम तिथि 31 जुलाई निर्धारित की गई है। उक्त तिथि तक ई-केव्हायसी की प्रक्रिया पूरी नहीं करने वाले किसानों को अगली किस्त का पैसा नहीं मिलेगा।

कृषि विभाग जिला रायपुर के उप संचालक ने बताया कि किसान दो तरीके से पीएम किसान योजना के लिए ई-केव्हायसी कार्य कर सकते है। पहला किसान अपने नजदीकी कामन सर्विस सेंटर पर जा कर अपना ई-केव्हायरी करवा सकते है। दूसरा ई-केव्हायसी प्रक्रिया घर बैठे ऑनलाईन पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाईट के माध्यम से पूरी की जा सकती है। इसके लिए किसान के आधार कार्ड में उनका मोबाईल नंबर लिंक होना चाहिए। लिंक होने के बाद लैपटॉप अथवा मोबाईल से ओटीपी के जरिए ई-केव्हायसी घर बैठे पूरी कर सकते है। सत्यापन कार्य होने के पश्चात ही योजना के किस्त की राशि कृषकों को प्राप्त होगी।

उन्होंने बताया कि रायपुर जिले में वर्तमान में 30747 कृषक द्वारा ई-केव्हायसी कार्य नहीं कराया गया है। ऐसे कृषक भाइयों से अनुरोध है कि 31 जुलाई 2022 के पूर्व योजना के लाभ से वंचित होने से बचने के लिए अपना ई-केव्हायसी कार्य पूर्ण करा लेवें।

Related Articles

Back to top button