अर्थव्यवस्था

गारमेंट पर GST में फिलहाल नहीं होगी वृद्धि, 12 की बजाय 5 प्रतिशत ही रहेगा टैक्स!

नई दिल्ली, राज्यों और इंडस्ट्री की आपत्ति के बाद कपड़ों पर जीएसटी (GST) में बढ़ोतरी को फिलहाल के लिए टाल दिया गया है. हालांकि जूते और चप्पल पर कल (1 जनवरी 2022) से जीएसटी की बढ़ी दरें लागू हो जाएंगी. वित्त मंत्रालय ने तय किया था कि 1 जनवरी से कपड़े पर गुड्स एंड सर्विसेस टैक्‍स (GST) को 5 फीसदी से बढ़ाकर 12 फीसदी किया जाएगा.

गौरतलब है कि वित्त मंत्रालय के इस फैसले से व्यापारी वर्ग काफी नाराज था. एनडीटीवी की एक रिपोर्ट के अनुसार, उनका कहना है कि इससे व्यापार में कमी आएगी, विदेशी कपड़े ज़्यादा बिकेंगे और टैक्स की चोरी भी बढ़ेगी. इसको लेकर जगह-जगह विरोध प्रदर्शन हो रहे थे. हिमाचल सरकार के उद्योग मंत्री विक्रम सिंह ने कहा है कि रेडीमेड गारमेंट पर GST की बढ़ोतरी फिलहाल अगली बैठक तक नहीं होगी.

इसी रिपोर्ट के मुताबिक, राजस्थान के कैबिनेट मंत्री सुभाष गर्ग ने कहा है कि गारमेंट पर जीएसटी की बढ़ी दरें कल से लागू नहीं होंगी. जूते-चप्पल पर GST वापस लेने का मामला एजेंडा में नहीं था, लेकिन उन्होंने इसे उठाया था. बता दें कि फुटवेयर दुकानदारों का कहना था कि सरकार ने जो हजार रुपए का जूता-चप्पल बनाते थे, उन पर भी GST बढ़ाकर 12 फीसदी कर दिया. इससे हमारा कारोबार की लागत बढ़ेगी.

Related Articles

One Comment

  1. 203921 431254I discovered your blog site web site on the search engines and check several of your early posts. Always preserve up the extremely good operate. I recently additional increase Rss to my MSN News Reader. Searching for toward reading a lot more on your part later on! 629139

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button