सम्पादकीय

मकान, भू-खण्ड और फ्लैट की रजिस्ट्री के लिए प्रोजेक्ट का ब्रोशर संलग्न करना अनिवार्य

पंजीयन विभाग ने जारी किया आदेश

रायपुर, राज्य शासन द्वारा रियल एस्टेट प्रोजेक्ट्स के प्रमोटर द्वारा मकान, भू-खण्ड, फ्लैट के विक्रय विलेख का पंजीयन करने के लिए अन्य दस्तावेजों की भांति संबंधित प्रोजेक्ट् का ब्रोशर संलग्न करना अनिवार्य कर दिया गया है। मकान, भू-खण्ड, फ्लैट की रजिस्ट्री के लिए संबंधित प्रोजेक्ट् का ब्रोशर अनिवार्य रूप से लगाने के संबंध में वाणिज्यकर (पंजीयन) विभाग द्वारा मंत्रालय महानदी भवन नवा रायपुर से आदेश जारी कर दिया गया है। आदेश की कापी महानिरिक्षक पंजीयन एवं अधिक्षक मुद्रांक को नवा रायपुर को भेजकर प्रदेश के सभी जिला पंजीयक एवं उप पंजीयक को प्रोजेक्ट् के विक्रय विलेख का पंजीयन के लिए प्रोजेक्ट् का ब्रोशर अनिवार्य रूप से संलग्न कराने को कहा गया है।
    गौरतलब है कि अध्यक्ष छत्तीसगढ़ राज्य भू-संपदा विनियामक प्राधिकरण (रेरा) द्वारा रियल एस्टेट प्रोजेक्ट्स के प्रमोटर्स द्वारा मकान, भू-खण्ड, फ्लैट विक्रय करने के लिए ब्रोशर छपवाकर संबंधित प्रोजेक्ट् में दी जाने वाली सुविधाएं एवं गुणवत्ता के संबंध में प्रचार किया जाता है। किन्तु प्रमोटर्स द्वारा कई प्रकरणों में प्रोजेक्ट् के ब्रोशर में उल्लेखित सुविधाएं एवं गुणवत्ता उपलब्ध नहीं कराई जाती। इस संबंध में रेरा द्वारा शासन को दी गई जानकारी के आधार पर रजिस्ट्री के साथ ब्रोशर की कापी लगाने का आदेश जारी किया गया है।

 नजूल भूमि पट्टों को फ्री होल्ड करने

नगरों में लगेंगे शिविर

रायपुर, राज्य शासन के राजस्व विभाग ने नगरीय क्षेत्रों में रियायती और गैर रियायती स्थायी पट्टे पर प्राप्त नजूल भूमि को फ्री होल्ड करने के लिए नगरीय निकायों के विभिन्न वार्डो में शिविर लगाने के निर्देश कलेक्टरों को दिये गये है। इसी तरह से नगरीय क्षेत्रों में भूमि के आबंटन, व्यवस्थापन, पट्टों का नवीनीकरण और पट्टों की भूमि का अधिकार प्रदान करने तथा पट्टेदार द्वारा निर्धारित वार्षिक भू-भाटक की राशि 15 वर्ष की एक मुश्त भुगतान करने पर आगामी 15 वर्षो तक का भू-भाटक से छूट प्रदान की जाएगी। इस संबंध में राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिये गये है कि नगरों के वार्डो में शिविर लगाकर ज्यादा से ज्यादा प्रचार-प्रसार कर लोगों को जानकारी प्रदान की जाए जिससे शासन की इस महत्वपूर्ण योजना का लाभ हितग्राहियों को मिले।    

Related Articles

2 Comments

  1. 2077 173121Cheers for this exceptional. I was wondering in the event you were thining of writing similar posts to this one. .Maintain up the great articles! 131113

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button