सम्पादकीय

विमान में इंटरनेट उपयोग करने की मंजूरी, हवाई यात्रियों की बल्ले-बल्ले

नई दिल्ली। हवाई यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। अब उन्हें जल्द ही हवाई यात्रा के दौरा वाईफाई सुविधा भी दी जाएगी। इसके लिए सोमवार को केंद्र सरकार ने अधिसूचना जारी कर देश की एयरलाइंस कंपनियों को एयरलाइनों की परमीशन दे दी है।

सरकार द्वारा नोटिफिकेशन में कहा गया है कि विमान का कमांडर यात्रियों को इंटरनेट सेवाओं के उपयोग करने की परमीशन दे सकेगा।

अधिसूचना के अनुसार यात्री लैपटॉप, स्मार्टफोन, टैबलेट, स्मार्टवॉच, ई-रीडर में वाईफाई का इस्तेमाल सिर्फ एयरप्लेन मोड पर रखकर ही कर सकेंगे। पिछले शुक्रवार को एवरेट में अपने पहले बोइंग 787-9 विमानों की डिलीवरी लेते हुए विस्तारा के सीईओ लेस्ली थिंग ने संवाददाताओं से कहा था कि यह भारत में पहला विमान होगा जो इन-फ्लाइट वाई-फाई सेवाएं प्रदान करेगा।

टाटा समूह की कंपनी नेल्को और पैनासॉनिक एवियॉनिक्स कॉरपोरेशन ने बताया था कि विस्तारा एयरलाइंस के साथ इस सेवा की शुरुआत होगी। नेल्को के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी पीजे नाथ के अनुसार नेल्को देश में लंबे समय से उड़ान ब्रॉडबैंड सर्विस की शुरुआत कर रही है। विस्तारा इस सेवा से जुडऩे वाली पहली एयलाइन कंपनी है। वहीं नेल्को ने इसके लिए पैनासोनिक एवियॉनिक्स कॉरपोरेशन की एक सब्सिडियरी के साथ पार्टनरशिप भी की है। जानकारी के अनुसार नेल्को को सरकार की ओर से वीसैट लिंक मिल गया है। वहीं विस्तारा को स्पेक्ट्रम भी उपलब्ध कराया गया है।

व्हाट्सएप और फेसबुक का कर सकेंगे इस्तेमाल

हवाई जहाज में उड़ान के दौरान इंटरनेट मिल जाने से यात्री यात्रा के दौरान व्हाट्सएप, ट्विटर और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर सकेंगे। आपको बता दें कि मई 2018 से पहले भारतीय हवाई क्षेत्र में उडऩे वाले प्रत्येक विमान को डाटा या फोन सेवा की मंजूरी नहीं थी। यात्रा के वक्त यात्रियों को अपना मोबाइल फोन बंद करके या फिर फ्लाइट मोड पर रखना होता था। यह नियम विदेश से आने वाली उड़ानों पर भी लागू था, अब टेलीकॉम डिपार्टमेंट की ओर से यह रोक हटा ली है।

Related Articles

2 Comments

  1. 313346 122573I genuinely enjoy your web site, but Im having a difficulty: any time I load one of your post in Firefox, the center with the internet page is screwed up – which is bizarre. Could I send you a screenshot? In any event, keep up the superior work; I undoubtedly like reading you. 809539

  2. 786282 24783dress shops that offer discounts are really common in our location and i always shop at them,. 254663

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button