सम्पादकीय

वृक्षारोपण की तैयारी के लिए अभी से भूमि का चिन्हांकन करें – कलेक्टर

समय-सीमा की बैठक

 रायपुर कलेक्टर डाॅ एस. भारतीदासन ने आज जिला रेडक्रास सोसाईटी के सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक में जिला अधिकारियों को लंबित प्रकरणों को प्राथमिकता के आधार पर त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिए।
   कलेक्टर ने बैठक में अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि ग्रामों के शासकीय भूमि का चिन्हांकन कर इसकी जानकारी तत्काल दें, ताकि वृक्षारोपण की तैयारी अभी से की जा सकें। इसी तरह मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना के तहत शहरी और गा्रमीण बेरोजगारों को स्वयं का व्यवसाय तथा रोजगार के साधन उपलब्ध कराने के लिए प्रशिक्षित किया जाए।
    सुराजी योजना के तहत गौठान का निर्माण किया गया है। इनकी निगरानी के लिए नियुक्त नोडल अधिकारी सतत् निरीक्षण करें, इसमें लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। गौठान के समीप बने सामुदायिक बाड़ी की तरह ग्रामीणों को स्वयं का बाड़ी लगाने हेतु प्रेरित किया जाए। इसके लिए विकासखंड स्तर के अधिकारी-कर्मचारी कोे बैठक लेकर निर्देशित किया जाए।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के अंतर्गत लाभान्वित कृषक तथा अन्य योग्य सभी कृषकों को किसान क्रेडिट कार्य के दायरे में लाया जाए। किसान सम्मान निधि योजना का लाभ हर एक पात्र किसान को मिले इस बात का ध्यान रखें। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए।
    कलेक्टर ने रायपुर जिले को कुपोषण एवं एनीमिया मुक्त जिला  बनाने के लिए चलाई जा रही अभियान की कार्रवाही में तेजी लाई जाए। शासन द्वारा निर्धारित डायवर्सन की बकाया राशि की वसूली निर्धारित समयावधि में की जाए। लोकसेवा गांरटी अधिनियम के तहत पंजीकृत सेवाओं को ध्यान रखते हुए प्रकरणों का नियत समय सीमा में निराकृत करें। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. गौरव कुमार सिंह,   अपर कलेक्टर श्रीमती पदमिनी भोई, ए डी एम विनित नंदनवार एवं एन आर साहू भी उपस्थित थे।

डाॅ. खूबचंद बघेल योजना: राशनकार्डधारी व्यक्ति आसानी से
करा सकते हैं पंजीयन और ले सकते हैं केशलेस चिकित्सा का लाभ
मुख्य जिला एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. मीरा बघेल ने कहा कि डाॅ. खूबचंद बघेल योजना के तहत राशनकार्डधारियों के कार्ड बनाने का कार्य चिकित्सालयों सहित अनुबंधित चिकित्सालयों में किया जा रहा है। कोई भी राशनकार्डधारी व्यक्ति अपने राशनकार्ड तथा आधार कार्ड, परिचय पत्र के साथ पंजीयन का कार्य बड़े आसानी से करा सकता है और केशलेस चिकित्सा का लाभ ले सकता है। इस योजना के माध्यम से प्राथमिकता एवं अन्त्योदय राशनकार्डधारियों को पांच लाख रूपये और सामान्य कार्डधारियों को पचास हजार तक कैशलेस ईलाज की सुविधा प्राप्त होती है।


   

Related Articles

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button