शिक्षा-अनुसंधान

कृषिविवि.;स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों की 475 सीटों एवं महाविद्यालय का आबंटन

रायपुर, इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के अंतर्गत संचालित कृषि, उद्यानिकी एवं कृषि अभियांत्रिकी महाविद्यालयों में संचालित स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों की सीटों में दाखिले हेतु ऑनलाईन काऊंसिलिंग के तहत कुल उपलब्ध 491 सीटों में से 475 सीटों पर पात्र अभ्यर्थियों को प्रवेश दिया गया एवं उन्हें महाविद्यालय का आबंटन किया गया। संयुक्त प्रवेश परीक्षा-2022 की प्रावीण्य सूची के आधार पर अभ्यर्थियो को प्रोविजनल सीट एवं महाविद्यालय का आबंटन किया गया है।

अभ्यर्थियों को 16 से 19 जुलाई के मध्य दस्तावेजों के परीक्षण हेतु कृषि महाविद्यालय, रायपुर में उपस्थित होना होगा। आबंटित प्रोविजनल सीट को सुरक्षित करने हेतु अभ्यर्थियों को 16 से 20 जुलाई के मध्य ऑनलाइन फीस जमा करना अनिवार्य होगा। स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश हेतु कुल 1492 आवेदन प्राप्त हुए थे। सेवारत कोटे मंे उपलब्ध 20 सीटों एवं प्रायोजित कोटे में उपलब्ध 04 सीटों पर बाद में प्रवेश दिया जायेगा।

उल्लेखनीय है कि इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के अंतर्गत संचालित स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश हेतु दिनांक 3 से 11 जुलाई, 2022 तक विश्वविद्यालय की वेबसाईट www.igkv.ac.in पर आवेदन मंगाये गये थे। काउंसिलिंग मंे भाग लेने हेतु अभ्यर्थियों को 3 से 11 जुलाई के मध्य ऑनलाइन पंजीयन करना एवं दस्तावेज अपलोड करना था। सीट आबंटन के पश्चात यदि अभ्यर्थी किसी कारण से सीट सुरक्षित नहीं कर पाता है और आगामी चरण की काउंसिलिंग में भाग लेना चाहता है तो इस हेतु ऑनलाइन आवेदन करना होगा तथा ऐसे अभ्यर्थी जिन्हें अभी तक कोई सीट आबंटित नहीं हुई है, उन्हें भी स्पॉट एवं कन्वर्शन काउंसिलिंग के लिए 16 से 21 जुलाई के मध्य ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

यदि अभ्यर्थी सीट सुरक्षित करने के पश्चात सीट निरस्त करना चाहता है और आगे किसी भी प्रक्रिया में भाग नहीं लेना चाहता है तो इस हेतु 16 से 21 जुलाई के मध्य सीट निरस्त करना होगा। ऑटो अपग्रेडेशन एवं वर्ग कन्वर्शन के पश्चात आबंटित एवं रिक्त सीटों की जानकारी 25 जुलाई, 2022 को उपलब्ध कराई जायेगी। इच्छुक अभ्यर्थी काउंसिलिंग संबंधित दिशा-निर्देशों की अधिक जानकारी हेतु विश्वविद्यालय की वेबसाईट www.igkv.ac.in का अवलोकन कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button