शिक्षा-अनुसंधान

नर्स नहीं बनाना चाहती लडकियां; छत्तीसगढ़ में नर्सिंग की 9,000 सीटें पर आवेदन सिर्फ 1911

रायपुर,  राज्य में नर्सिंग पाठ्यक्रम में 9,000 से अधिक सीटों के लिए अब तक 1,911 आवेदन आए हैं। छात्रों को प्रवेश के लिए 16 अगस्त तक मौका है। 17 से 20 अगस्त तक छात्रों की मेरिट सूची जारी होने व कालेज आवंटन की तिथि है। 22 से 26 अगस्त तक स्क्रूटनी की प्रक्रिया व 27 तक प्रवेश प्रक्रिया चलेगी। 29 अगस्त को दूसरी अलाटमेंट सूची जारी होगी।

तीन से सात सितंबर तक प्रवेश प्रक्रिया चलेगी। बता दें कि बीएससी नर्सिंग की इस बार 6,800 सीटें हो गई है लेकिन प्रवेश के लिए अब तक सिर्फ 1550 आवेदन आए हैं। आनलाइन पंजीयन के लिए 16 अगस्त तक का समय है। पोस्ट बेसिक नर्सिंग की करीब 700 सीटों के लिए 70, जीएनएम की 1700 सीटों के लिए 291 और एमएससी नर्सिंग के 850 सीटों के लिए सिर्फ 100 आवेदन आए हैं।

बीएड में प्रवेश के लिए मेरिट सूची 18 को

राज्य शैक्षिक अनुसंधान व प्रशिक्षण परिषद के बीएड व डीएलएड पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए प्रथम चरण की मेरिट सूची 18 अगस्त को जारी होगी। प्रवेश की प्रक्रिया 25 अगस्त तक चलेगी। रिक्त सीटों की जानकारी 26 अगस्त को दी जाएगी। द्वितीय सूची पांच सितंबर को जारी की जाएगी।

इसके आधार पर प्रवेश नौ सितंबर तक चलेगा। द्वितीय चरण के लिए कांउसिलिंग की प्रक्रिया 13 सितंबर और तृतीय चरण की काउंसिलिंग की प्रक्रिया 19 अक्टूबर से शुरू होगी। इसी तरह डीएलएड पाठ्यक्रम में प्रथम चरण की काउंसिलिंग के लिए आनलाइन पंजीयन 29 जुलाई से तीन अगस्त तक चलेगा।

कालेजों में दूसरे चरण में प्रवेश 16 तक

पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय से संबद्ध कालेजों में प्रथम चरण की प्रवेश प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है। नौ अगस्त से शुरू दूसरे चरण की प्रवेश प्रक्रिया के तहत छात्र कालेजों में प्रवेश ले रहे हैं। छात्रों के पास 16 अगस्त तक प्रवेश लेने का मौका है। इसके बाद बची हुई सीटों के लिए प्रवेश प्रक्रिया श्ाुरू होगा। कालेज प्रबंधन अपने अनुसार प्रवेश ले सकेंगे। बता दें कि रायपुर के साइंस कालेज, दुर्गा कालेज, छत्तीसगढ़ कालेज, डिग्री गर्ल्स कालेज में प्रवेश के लिए छात्र अधिक रूचि दिखा रहे हैं।

Related Articles

Back to top button