वन-वन्यजीवन

असम से एक नर वन भैंसा भी लाने की मिली अनुमति

अब छह वनभैसे लाये जाएंगे असम से ,एक जोडा वन भैसा लाने वन अमला रवाना

रायपुर, राज्य सरकार के राज्य पशु वनभैसोंं के संंरक्षण – संवर्धन का प्रयास रंग लाने लगा है ।केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण ने असम से एक नर वन भैंसा लाने की अनुमति प्रदान कर दी है। एक जोड़ा वन भैंसा जल्द ही छत्तीसगढ़ लाए जाएंगे। इनका कुनबा बारनवापारा अभ्यारण में बढ़ेगा ।

छत्तीसगढ़ को पांच मादा वनभैसा लाने की अनुमति केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण ने दी है इन वन भैसों को लाने छत्तीसगढ़ के वन विभाग का अमला असम गया हुआ है, जहां एक बड़ा सा बाड़ा बनाकर मादा वनभैसोंं को पकड़ा जा रहा है। खबर है कि वहां एक जोडा वनभैसा पकडकर रखा गया है।

इसी बीच इधर केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण ने एक नर वन भैंसा भी लाने की अनुमति प्रदान कर दी है, इससे प्रदेश में वन भैसों के संरक्षण और संवर्धन को काफी बल मिलेगा। ज्ञातव्य है कि असम में वनभैसो को पकड़ने के लिए एक बाड़ा बनाया गया है जहां जहां हाथियों के माध्यम से वनभैसों को खदेड़ कर बाडे में लाकर पकड़ा जा रहा हैं, वहां पर महीने भर से वन अमला तैनात है।

इसी तरह वहां पकड़े गए 1 जोड़ों का डीएनए टेस्ट भी कराया गया है, बिना डीएनए टेस्ट के वंनभैसों को नहीं लाया जाएगा। अपर प्रधान मुख्य वनसरक्षक अरुण पांडे ने सीजी न्यूज़ 24 को बताया कि केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण ने एक नर वन भैसे को लाने की अनुमति दे दी है जो इस अभियान के लिए बेहद सुखद है। इन्हें लेने वन अमला आज रवाना हो रहा है ।

असम से लाए जा रहे वनभैसों को रखने के लिये बारनवापारा अभ्यारन्य क्षेत्र में 25 एकड में बडा सा बाडा बनाया गया है। यही पर वनभैसों का कुनबा रहेगा।

Related Articles

3 Comments

  1. 835737 785686Excellent day! Do you know if they make any plugins to protect against hackers? Im kinda paranoid about losing everything Ive worked hard on. Any tips? 370618

  2. 827060 728550You completed certain excellent points there. I did searching on the topic matter and located most persons will go together along with your weblog 22252

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button