वन-वन्यजीवन

प्रदेश में लाख उत्पादन को बढ़ावा देने बाजार सर्वेक्षण

लघु वनोपज उत्पादन से मिलेगा रोजगार

रायपुर, प्रदेश में लाख उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए वन विभाग द्वारा बाजार सर्वेक्षण का कार्य वृहद स्तर पर चलाया जा रहा है। वन मंत्री मोहम्मद अकबर के दिशा-निर्देश के अनुसार वनवासियों को लघु वनोपज संग्रहण से अधिक से अधिक लाभ दिलाने के उद्देश्य से इसके पहले चरण में लाख उत्पादन वाले ग्रामों का चिन्हांकन किया जा रहा है। इसके प्रथम चरण में लाख बाजार सर्वेक्षण का कार्यक्रम 11 से 13 फरवरी तक चलाया गया। 
प्रधान मुख्य वन संरक्षक राकेश चतुर्वेदी ने बताया कि प्रदेश में लाख विकास आधारित आजीविका वृद्धि की नीति तैयार की जाएगी। इसके तहत बाजार सर्वेक्षण के द्वितीय चरण के अंतर्गत लाख उत्पादन वाले गांवों में उपलब्ध वृक्ष और लाख पालन कर रहे कृषकों आदि के बारे में चिन्हांकन किया जाएगा। इसके उपरांत संबंधित क्षेत्र के वनवासियों और कृषकों के माध्यम से लाख पालन कराए जाने की विस्तृत कार्ययोजना तैयार की जाएगी।

इस संबंध में प्रबंध संचालक राज्य लघु वनोपज संघ संजय शुक्ला ने बताया कि परियोजना के सफल संचालन के लिए चिन्हांकित लाख उत्पादन वाले गांवों को क्लस्टर के रूप में विकसित किया जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि सर्वेक्षण के दौरान राज्य में जिला यूनियनवार लाख उत्पादन का आंकलन किया जाएगा। साथ ही लाख उत्पादन प्रसंस्करण की वृद्धि के लिए महत्वपूर्ण जानकारी भी एकत्र की जाएगी।  

Related Articles

2 Comments

  1. 430271 776570The when I just read a blog, Im hoping that this doesnt disappoint me approximately this one. Get real, Yes, it was my method to read, but When i thought youd have something fascinating to state. All I hear is a number of whining about something that you could fix ought to you werent too busy trying to discover attention. 754043

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button