स्वास्थ्य

किराए की ऑटो में नागपुर से सरायपाली आये मजदूर

दीगर राज्यों से ट्रकों-किराए की गाडिय़ों में लौट रहे मजदूर

बसना- रायपुर, कोरोना वायरस की दहशत से राजधानी रायपुर से 150 किलोमीटर दूर बसना-सरायपाली क्षेत्र में पूरी तरह सुनसान है। वहीं क्षेत्र से अन्य प्रांतों में काम के लिए पलायन कर गये मजदूर दबे पांव वापसी ने क्षेत्रवासियों की दहशत और बढ़ा दी है। क्षेत्र के विभिन्न गांवों में अब तक मजदूरों का आना जारी है। किराए की ऑटो में नागपुर से सरायपाली आते भी मजदूर दिखे। ऐसे ही अन्य कई वाहनों में भी मजदूर दीगर राज्यों से आ रहे हैं।

देश भर में यात्री वाहन एवं रेल बस बन्द होने के कारण अन्य प्रांतों में मजदूरी करने गए मजदूर बुरी तरह फंस गए है। इन मजदूरों को ईंट भट्ठा मालिकों ने तत्काल अपने घरों को जाने निर्देश देते हुए उनसे  भट्ठा खाली करवा दिया गया। खासकर उत्तर प्रदेश एवं महाराष्ट्र में तेजी से फैले कोरोना वायरस से भयभीत बेघर हो चुके मजदूर अब अपनी पूरी मेहनत के पैसों के अलावा भट्ठा मालिक से कर्ज लेकर 300 से 6 00 किलोमीटर दूर अपने घर पहुंचने के लिए ऑटो रिक्शा भाड़े में कर वापस आ रहे हैं। मंगलवार की सुबह ऐसा ही एक मजदूर परिवार दिखा जिसके 6  सदस्य नागपुर से कोई 400 किलोमीटर दूर सराईपाली आने के लिए निकले हंै। एक मजदूर ने कहा कि सरकार को अभी भी रास्ते मे फंसे मजदूरों को उनके घर तक पहुंचाने की व्यवस्था करनी चाहिए।

दिन ब दिन कोरोना की दहशत ने क्षेत्रवासियों की चिंता बढ़ा दी है। लॉक डाउन की स्थिति में लोग दिन भर देश भर में कोरोना वायरस प्रभावित लोगों की तेजी से बढ़ती संख्या देख कर बेचैन होने लगे हंै। अधिकांश लोग अपने घरों में कैद है वहीं पुलिस पेट्रोलिंग वाहन भी घूम-घूम कर बगैर काम घूम रहे लोगों को घर भेज रही है, एवं सार्वजनिक स्थल एवं दुकानों में ग्राहकों की सीमित संख्या रखने की हिदायत देती दिख रही है। हर साल बडी संख्या में लोग कमाने -खाने के लिये दीगर राज्यो में पलायन कर जाते है एवम बरसात के पहले वापस लौट आते है। कोरोना के चलते इस बार समय से पहले इन्हे लौटना पड रहा है, उस पर भी लाकडाउन के कारण मजबूरन इन्हें किराये की ट्रक एवम अन्य वाहनो से लौटने बाध्य होना पडा है।

Related Articles

One Comment

  1. 186797 629251Hello! I merely would wish to offer a huge thumbs up for that excellent info youve here during this post. I will be returning to your website to get much more soon. 585636

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button